यहां मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा 1,098 कैरेट का हीरा, अपनेआप में बेहद अनोखा

By: Ankur Thu, 17 June 2021 5:55 PM

यहां मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा 1,098 कैरेट का हीरा, अपनेआप में बेहद अनोखा

कोई भी महिला हो उसे गहने जरूर पसंद आते हैं और उसमें डायमंड हो तो इसका आकर्षण और बढ़ जाता हैं। लेकिन जरा सोचिए कि आपको दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा डायमंड मिल जाए तो। अफ्रीका में बोत्सवाना डायमंड का सबसे बड़ा प्रोड्यूसर है। बोत्सवाना में दुनिया की तीसरा सबसे बड़ा हीरा मिला है। 1098 कैरेट के इस नायाब हीरे की खोज डायमंड माइनिंग करने वाली कंपनी देबस्वाना ने की है। कंपनी ने इसे अपनी तरह का दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा डायमंड बताया है। बोत्सवाना हीरा फर्म देबस्वाना ने बुधवार को कहा कि उसने 1,098 कैरेट के एक पत्थर का पता लगाया है जिसे उसने दुनिया में अपनी तरह का तीसरा सबसे बड़ा बताया है। 1,098 कैरेट का हीरा देबस्वाना कंपनी के इतिहास में पाया जाने वाला सबसे बड़ा गुणवत्ता वाला पत्थर है। दुर्लभ श्रेणी का हीरा मिलने के बाद 1 जून को बोत्स्वाना की राजधानी गैबोरोन में राष्ट्रपति को दिखाया गया।

दक्षिण अफ्रीका में सबसे बड़ा हीरा 3,106 कैरेट का पाया गया था

उन्होंने आगे बताया कि यह कंपनी के इतिहास में पाए जाने वाला रत्न गुणवत्ता का सबसे बड़ा पत्थर भी है, जो सरकार और वैश्विक हीरा दिग्गज डी बीयर्स के बीच एक संयुक्त उद्यम है। बता दें कि 1905 में दक्षिण अफ्रीका में दुनिया में अब तक खोजा गया सबसे बड़ा हीरा 3,106 कैरेट का कलिनन था।

रूस की खान में मिला था दूसरा सबसे बड़ा हीरा

इससे पहले स्विट्जरलैंड के जेनेवा में इस नायाब हीरे की नीलामी सोथेबी ने की थी। कुछ सालों पहले बैंगनी-गुलाबी रंग के हीरे की नीलामी रिकॉर्ड करीब 1.9 अरब रुपयों में हुई थी। इस हीरे की खोज रूस की खान में हुई थी और यह गुलाबी हीरा "द स्पिरिट ऑफ द रोज़" के नाम से जाना जाता है।

ये भी पढ़े :

# पंजाब : नहर से बरामद हुई नाबालिग की लाश, प्रेमी ने शादी से किया इनकार तो कूदकर दी जान

# उत्तराखंड : मुंह में कपड़ा ठूंस नाबालिग से घर में घुसकर किया गया दुष्कर्म का प्रयास

# उत्तराखंड : घर में घुसकर महिला से दुष्कर्म करने वाले की पिटाई करने वाले युवकों ने भी किया रेप

# उत्तरप्रदेश : चाकू से कई वार कर की वृद्ध की हत्या, लहूलुहान हालत में पड़ा मिला शव

# उत्तरप्रदेश : परिवार से मिलने मायके गई महिला से चचेरे भाई ने की छेड़छाड़, पुलिस का कहना मामला पारिवारिक

lifeberrys हिंदी पर देश-विदेश की ताजा Hindi News पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अपडेट। Viral News in Hindi के लिए क्लिक करें अजब गजब सेक्‍शन

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com