नॉनवेज के शौकीन लोग भी चाव से खाएंगे वेज कीमा, चाटते रह जाएंगे उंगलियां #Recipe

By: Ankur Mon, 28 Feb 2022 08:41 AM

नॉनवेज के शौकीन लोग भी चाव से खाएंगे वेज कीमा, चाटते रह जाएंगे उंगलियां #Recipe

नॉनवेज के शौकीन लोगों को वेज खाने में वह मजा नहीं आता हैं। लेकिन आज इस कड़ी में हम आपको वेज कीमा बनाने की ऐसी Recipe बताने जा रहे हैं कि इसे नॉनवेज के शौकीन लोग भी बड़े चाव से खाएंगे और उंगलियां चाटते रह जाएंगे। वेजिटेरियन हैं और मसालेदार खाना चाहते हैं तो वेज कीमा एक परफेक्ट डिश हैं जो आपकी चाहत को पूरा करेगी। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में...

आवश्यक सामग्री

फूलगोभी कटी - 1
फ्रेंच बीन्स कटी - 7-8
गाजर कटी - 1
मटर उबले - 1/2 कप
टमाटर कटे - 2
प्याज बारीक कटा - 1
मशरूम कटी - 5
बड़ी इलायची - 1
अदरक-लहसुन पेस्ट - 1 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
दालचीनी - 1 टुकड़ा

veg keema recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

गरम मसाला - 1 टी स्पून
हल्दी पाउडर - 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार
तेल - जरूरत अनुसार

बनाने की विधि

वेज कीमा बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें बड़ी इलायची, दालचीनी और गरम मसाला डालकर फ्राई करें। कुछ सेकंड बाद इसमें कटा हुआ प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूनें। अब इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर लगभग 1 मिनट तक फ्राई करें। इस दौरान आंच को धीमी कर दें। अब इस मिश्रण में टमाटर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर डालकर सभी को अच्छे से मिक्स कर दें। अब इसमें थोड़ा सा पानी डालकर भूनें।

फ्राई करने के दौरान जब मसाला तेल छोड़ने लगे तो उसमें उबले हुए मटर के दानों को छोड़कर बाकी सभी सब्जियां फूलगोभी, फ्रेंच बीन्स, गाजर, मशरूम को डाल दें। इन्हें अच्छे से मिक्स कर 1-2 मिनट के लिए फ्राई करें। इसके बाद इन सब्जियों में जरूरत के मुताबिक पानी और स्वादानुसार नमक डालकर मिला दें। अब कड़ाही को ढककर सब्जियों को 5 मिनट के लिए पकने दें। जब सब्जियां पककर नरम हो जाएं तो आखिर में उसमें हरी मटर के दाने डाल दें और कुछ देर और पकने दें। अब आपका वेज कीमा बनकर तैयार हो चुका है। इसे गर्मागर्म सर्व करें।

ये भी पढ़े :

# बेहतरीन ब्रेकफास्ट बनेगा साउथ इंडियन स्टाइल चीज़ डोसा, मिनटों में होगा तैयार #Recipe

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com