सावन के व्रत में ले साबूदाना डोसा का स्वाद, मिनटों में होगा तैयार #Recipe

By: Ankur Thu, 28 July 2022 08:40 AM

सावन के व्रत में ले साबूदाना डोसा का स्वाद, मिनटों में होगा तैयार #Recipe

सावन के इस महीने में भोलेनाथ के भक्त आस्था दिखाते हुए व्रत-उपवास करते हैं। व्रत के दौरान फलाहार में कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए साबूदाना डोसा बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसका स्वाद आपका दिन बना देगा। यह स्वाद के साथ शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता हैं जो व्रत में बहुत जरूरी होता हैं। आइये जानते हैं साबूदाना डोसा की Recipe के बारे में...

आवश्यक सामग्री

साबूदान - डेढ़ कप
पोहा - आधा कप
चावल - 1 कप
नमक - स्वादानुसार
उड़द दाल - आधा कप
घी - आवश्यकतानुसार
मेथी दाना - आधा चम्मच

sabudana dosa recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

बनाने की विधि

साबूदाना डोसा बनाने के लिए आप साबूदाना, पोहा, उड़द की दाल, चावल और मेथी दाने को थोड़ी देर अलग-अलग बर्तन में पानी में डालकर रख दें। पोहा आप 1-2 मिनट तक ही पानी में रखें वरना ये अधिक गल जाएंगे। मिक्सी में आप उड़द की दाल, साबूदाना, मेथी दाना, पोहा को डालकर ब्लेंड कर लें। हल्का सा पानी भी मिलाएं ताकि घोल बहुत टाइट ना बने। इस पेस्ट को निकालकर बर्तन में रख दें और फिर चावल को भी इसी तरह से हल्का सा पानी डालकर पीस लें। चावल के पेस्ट को भी अन्य सामग्री से तैयार पेस्ट में डालकर अच्छी तरह से मिला दें। अब इसमें स्वादानुसार नमक डालें। आप सेंधा नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे 1-2 घंटे के लिए फर्मेंट होने के लिए रहने दें।

जब ये फर्मेंट हो जाए, तो गैस पर नॉनस्टिक तवा रखकर अच्छी तरह से गर्म करें। अब बहुत कम मात्रा में तवे पर घी लगाएं और थोड़ा सा पानी छिड़कर किसी कपड़े से तवे को पोछ दें। इससे डोसा का पेस्ट तवे पर चिपकेगा नहीं। अब डोसे के घोल को तवे पर बड़े चम्मच या करछुल की मदद से गोलाई में फैलाते जाएं। अब हल्का सा घी डालें और इसे दूसरी तरफ पलट दें। इसे आप गोल्डन ब्राउन होने तक सेंक सकते हैं। बेहद क्रिस्पी और पौष्टिक स्पेशल फलाहार साबूदाने का डोसा तैयार है। आप चाहें तो इसे यूं ही खाएं या फिर सांभर या फिर नारियल की चटनी के साथ भी सर्व कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :

# घर पर इस तरह बनाएं होटल जैसा स्वादिष्ट और सेहतमंद सांभर, चाटते रह जाएंगे उंगलियां #Recipe

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com