मशरूम मोमोज़ के साथ यादगार बनाए नए साल के पहले दिन का ब्रेकफास्ट #Recipe

By: Ankur Sat, 01 Jan 2022 09:03 AM

मशरूम मोमोज़ के साथ यादगार बनाए नए साल के पहले दिन का ब्रेकफास्ट #Recipe

नया साल का पहला दिन हैं और वीकेंड भी, ऐसे में घरों में सुबह से ही विशेष व्यंजन बनाना शुरू हो जाते हैं। अब जरा सोचिए कि आपको ब्रेकफास्ट में ही कुछ ऐसा मिल जाए जो आपको पूरे साल याद रहे तो। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए मशरूम मोमोज़ बनाने की Recipe लेकर आए हैं। इसकी मदद से इस नए साल का पहला ब्रेकफास्ट यादगार बन जाएगा। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

मैदा - 1 कप
मशरूम - 6
प्याज - 2
अदरक-लहसुन पेस्ट - 1 टेबल स्पून
हरी मिर्च - 3
काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
गरम मसाला - 1/2 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार
तेल - जरूरत के अनुसार

mushroom momos recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

बनाने की विधि

मशरूम मोमोज़ बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में मैदा को डाल दें और उसमें 1 चम्मच तेल और नमक डालकर आटा गूंद लें। इसके बाद प्याज और हरी मिर्च को काट लें। अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कटे हुए प्याज और हरी मिर्च डालकर फ्राई करें। इस दौरान इसमें मशरूम भी डाल दें। फिर काली मिर्च पाउडर, अदरक लहसुन का पेस्ट और गरम मसाला भी इस मिश्रण में मिलाकर फ्राई करें। लगभग 2-3 मिनट तक इन्हें अच्छी तरह से पकाएं जिससे मशरूम और प्याज सुनहरा होने के साथ ही नर्म भी हो जाए।

अब मैदे के गुंथे आटे को लें और उसकी छोटी-छोटी लोइयां बनाकर पतली और पारदर्शी दिखने वाली छोटी रोटियां बेल लें। अब इनमें फिलिंग के लिए तैयार किया गया मिश्रण भर दें और चारों और से उन्हें उठाकर ऊपर की ओर मिलाकर बंद कर दें। इस तरह फिंलिंग के हिसाब से लोइंया तैयार कर गोलाकार मोमोज बना लें। अब मोमोज बनाने का पॉट लें और उसमें पानी भरकर मोमोज़ को भाप से पकने के लिए रख दें। लगभग 15 मिनट में मोमोज अच्छी तरह से स्टीम हो जाएंगे। ब्रेकफास्ट के लिए स्वादिष्ट मशरूम मोमोज बनकर तैयार हो गए हैं। इन्हें हरी चटनी या फिर टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें।

ये भी पढ़े :

# नए साल के पहले दिन स्पेगेटी के साथ स्पेशल बनाए बच्चों का दिन #Recipe

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com