देशभर में काफी प्रसिद्ध है राजस्थानी घेवर, इस तरह घर पर ही बनाए इसे जालीदार #Recipe

By: Ankur Sat, 23 July 2022 07:41 AM

देशभर में काफी प्रसिद्ध है राजस्थानी घेवर, इस तरह घर पर ही बनाए इसे जालीदार #Recipe

भारत देश में हर राज्य का अपना विशेष खानपान हैं जो उसकी पहचान बनता हैं। आज हम बात करने जा रहे हैं राजस्थानी घेवर की जो देशभर में काफी प्रसिद्ध है। कोई भी तीज-त्यौहार हो राजस्थान में घेवर को बहुत पसंद किया जाता हैं और मिठाई की दुकान पर इसे लेने वालों की भीड़ लगी रहती हैं। लेकिन आप चाहे तो जालीदार घेवर आसानी से घर पर ही बनाया जा सकता हैं। हम आपको यहां राजस्थानी घेवर बनाने की Recipe के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं...

आवश्यक सामग्री

मैदा - 2 कप
घी - आधा कप
ठंडा दूध - आधा कप
चीनी - 1 कप
आइस क्यूब्स - 1 ट्रे
इलायची पाउडर - 1/2 टी स्पून
नींबू रस - 1 टी स्पून
सूखे फल - सजावट के लिए
तेल/घी - तलने के लिए

ghevar recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

बनाने की विधि

घेवर बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी मिक्सिंग बाउल लें और उसमें घी डाल दें। इसके बाद बर्फ का एक बड़ा टुकड़ा लेकर घी में रगड़ना शुरू करें। इसे तब तक रगड़े जब तक कि घी मोटा और मलाईदार ना हो जाए। ऐसा होने में 5 मिनट का वक्त लग सकता है। इसके बाद इस घी में मैदा डाल दें और उसे घी के साथ अच्छी तरह से मिलाएं। अब घी और मैदे के मिश्रण में टंडा दूध और 1 कप ठंडा पानी डालकर गाढ़ा बैटर तैयार कर लें। अब इस बैटर में एक कप ठंडा पानी और डालें और उसे 5 मिनट तक अच्छे से फेंट लें। अब इसमें एक चम्मच नींबू रस डाल दें। बैटर को तब तक फेंटना है जब तक कि इसमें मौजूद सारी गांठ खत्म ना हो जाए। इसके घेवर का बैटर पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। अब घेवर को कुछ वक्त के लिए फ्रिज में रखकर ठंडा करें।

अब एक कड़ाही लें और उसमें घी/तेल डालकर गर्म करें। जब तेल खौलने लगे तो उसमें दूरी से 2 टेबलस्पून बैटर डालें। अब बैटर अलग हो जाएगा। अब एक बार फिर तेल से दूर रखकर बीच में पतले स्ट्रीम पर एक बार फिर 2 टेबलस्पून बैटर डालें। ध्यान रखे की बैटर डालते हुए बीच में एक छेद रहे। अब गैस की फ्लेम मीडियम पर कर दें और घेवर को गोल्डन ब्राउन होने तक तलें। घेवर को तब तक तलना है जब तक कि इसके बबल्स पूरी तरह से गायब ना हो जाएं। इसके बाद इन्हें निकालकर एक अलग बर्तन में रख दें।

अब चाशनी बनाने के लिए एक कप चीनी और 1/4 पानी लेकर उसे एक बर्तन में गर्म करें। चाशनी में दो तार आने तक इसे उबाल लें। इसके बाद इस चाशनी में घेवर को डुबोएं। आखिर में घेवर पर सूखे फल और इलायची पाउडर डालकर गार्निश करें। राजस्थानी स्वाद से भरपूर घेवर बनकर तैयार हो चुका है।

ये भी पढ़े :

# होटल जैसी पनीर पसंदा बना सकेंगे अब घर पर, क्रीमी ग्रेवी के साथ करें तैयार #Recipe

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com