कहीं अपनी कीमत तो नहीं खो रहे आपके महंगे आभूषण, इस तरह रखे इन्हें सहेजकर

By: Ankur Thu, 06 May 2021 3:32 PM

कहीं अपनी कीमत तो नहीं खो रहे आपके महंगे आभूषण, इस तरह रखे इन्हें सहेजकर

आभूषणों का शौक किस महिला को नहीं होता हैं। सभी अपने सजने-संवरने के लिए एक से बढ़कर एक कीमती आभूषण खरीदती हैं। लेकिन अक्सर देखा गया हैं कि आपके द्वारा ख़रीदे गए कीमती गहने सही सहेजकर ना रखे जाने की वजह से अपनी कीमत खोते जाते हैं। जी हां, गहनों को सही तरीके से नहीं रखा जाता हैं तो उनका रंग फीका पड़ जाता है या फि‍र वो पुराने और नकली नजर आने लगते हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने कीमती आभूषणों को हमेशा नया रख पाएंगे।

home tips,smart tips,jewellery tips,jewellery care ,होम टिप्स, स्मार्ट टिप्स, ज्वैलरी टिप्स, ज्वैलरी की देखभाल

हीरे की ज्वैलरी

हीरे के गहनों को ड्रॉयर या ड्रेसर के ऊपर नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे उनपर निशान पड़ सकते हैं और उनकी कटिंग खराब हो सकती है। इन्हें साफ करने के लिए बाजार में मिलने वाले क्लीनिंग सॉल्यूशन का इस्तेमाल करना चाहिए। आप घर में अमोनिया और पानी को मिलाकर भी हीरे के गहनों को साफ कर सकती हैं।

सोने के गहने

अगर सोने के गहनों की उचित देखभाल न की जाए तो इनकी चमक फीकी पड़ सकती है। इन्हें हमेशा सॉफ्ट डिटर्जेट, हल्के गुनगुने पानी और मुलायम कपड़े से साफ करना चाहिए। सोने की चेन और कंगन को अलग-अलग रखना चाहिए क्योंकि एकसाथ रखने से ये उलझ सकते है। स्वीमिंग के दौरान इन्हें हटा देना चाहिए, क्योंकि स्वीमिंग पुल के पानी में मौजूद क्लोरीन से सोने के गहनों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। यह केमि‍कल इन्हें कमजोर कर सकता है।

home tips,smart tips,jewellery tips,jewellery care ,होम टिप्स, स्मार्ट टिप्स, ज्वैलरी टिप्स, ज्वैलरी की देखभाल

मोती के गहने

जैसे सूरज की हानिकारक किरणें हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है, उसी तरह तेज रोशनी और गर्मी कीमती स्टोन्स और मोती को भी समय से पहले बेकार और रंगहीन बना देती है। वक्त बीतने के साथ ये फीके और धुंधले पड़ने लग जाते हैं, इसलिए इन्हें तेज रोशनी से बचाना चाहिए। मोती के गहनों को मुलायम कपड़े से साफ करके एयरटाइट डिब्बे में रखना चाहिए। मेकअप करने के बाद ही इन्हें पहनना चाहिए। इन्हें परफ्यूम, मेकअप, हेयरस्प्रे से ये फीके पड़ सकते हैं। इन्हें साफ करने के लिए बेकिंग सोडा या ब्लीच का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

चांदी के आभूषण

चांदी के आभूषणों को भी खतरनाक केमिकल्स से बचाना चाहिए क्योंकि केमिकल्स के प्रभाव से ये कमजोर हो सकते हैं। इन्हें स्वीमिंग के दौरान और घरेलू काम करते समय कभी नहीं पहनना चाहिए। चांदी को किसी दूसरे धातु के साथ रखने से ये जल्दी काले हो जाते हैं।

ये भी पढ़े :

# घर को काकरोच से निजात दिलाएंगे ये नुस्खें, आजमाते ही दिखेगा असर

# स्वाद बढ़ाने के साथ घर को भी चमकाएगा नींबू, जानें किस तरह करें इसका इस्तेमाल

# चाहते हैं पूरे दिन बनी रहे परफ्यूम की खुशबू, आजमाए ये बेहतरीन टिप्स

# लिविंग रूम की सजावट में ना करें ये गलतियां, घटता हैं घर का आकर्षण

# स्वाद बढ़ाने के साथ ही कुकिंग को आसान भी बनाएंगे ये स्मार्ट टिप्स

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com