सिंक की बदबू बिगाड़ रही घर का माहौल, इन उपायों की मदद से मिलेगी राहत

By: Ankur Wed, 14 Apr 2021 3:56 PM

सिंक की बदबू बिगाड़ रही घर का माहौल, इन उपायों की मदद से मिलेगी राहत

हर कोई अपने घर को सुंदर और महकता हुआ बनाना चाहता हैं जिसके लिए प्रतिदिन घर की अच्छे से सफाई की जाती हैं। लेकिन कई बार देखा जाता हैं कि रसोई में स्थित सिंक की वजह से घर का माहौल खराब होता हैं। जी हां, सफाई के बावजूद रसोई के सिंक से आती बदबू पूरे घर में फैलती हैं और बाहर से आए लोगों के सामने आपको शर्मिंदा करती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि इस बदबू से छुटकारा पाया जाए। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे नुस्खें लेकर आए हैं जिनकी मदद से सिंक की बदबू को आसानी से दूर किया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

नेप्थलीन की गोली का करें इस्तेमाल

बदबू खत्म के लिए नेप्थलीन की गोली भी बहुत ही अच्छा उपाय है। आप हमेशा सिंक में 1 नेप्थलीन की गोली डालकर रखें। इससे कभी भी आपको इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

home tips,home remedies,sink smell remedies ,होम टिप्स, घरेलू नुस्खें, सिंक की बदबू

सिरके से दूर करें बदबू

आप चाहे तो सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सिंक में सिरके को डालकर छोड़ दें, बाद में स्क्रब और पानी से रगड़कर साफ करें। इससे सिंक क्लीन हो जाएगा और गदंगी भी निकल जाएगी। सिंक में व्हाइट स्पॉट पड़ जाते हैं तो वो भी आसानी से निकल जाएंगे।

जैतून का तेल है फायदेमंद

सिंक और ड्रेन पाइप को धोने के बाद सिंक पर हल्का सा पानी डालें और इसे तौलिया या टिश्यू से अच्छी तरह पोंछ लें। इससे सिंक पर पानी के दाग भी नहीं रहेगा। इसके बाद ऑलिव ऑयल की कुछ बूदों को डालकर पेपर टॉवल से पोंछ दें। इससे सिंक शाइन करेगा और बदबू भी दूर रहेगी।

home tips,home remedies,sink smell remedies ,होम टिप्स, घरेलू नुस्खें, सिंक की बदबू

बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करें

अगर आपका सिंक स्टेनलेस स्टील से बना हुआ है तो इसे साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। इससे बदबू भी दूर हो जाएगी और सिंक चमकदार भी बनेगा। इसके लिए बेकिंग सोड़ा को पूरे सिंक में छिड़क दें और 5 मिनट बाद सक्रब से रगड़कर अच्छे से साफ करें।

संतरे के छिलकों का इस्तेमाल

सिंक को खूशबूदार बनाने के लिए उसे संतरे के छिलकों से रगड़ें। फिर गुनगुने पानी से सिंक को साफ करें। इससे सिंक की बदबू कुछ देर में ही दूर हो जाएगी।

ये भी पढ़े :

# घर को आकर्षक बनाता हैं आपका वार्डरोब, इसके स्टाइलिश डिजाईन बढ़ाएंगे सुंदरता

# रद्दी अखबार हैं बहुत काम का, जानें किस तरह करें इनका इस्तेमाल

# तडके से एक ही व्यंजन को दे सकते हैं कई स्वाद, जानें इसके अलग-अलग तरीके

# क्या आपके जले हुए बर्तन पड़ चुके हैं काले, इन तरीकों से लौटाए चमक

# इस तरह करें अपने लिए टूथब्रश का चुनाव, दांतों की सेहत और चमक रहेगी बरकरार

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com