सीने की तेज जलन देती है असहनीय पीड़ा, मिनटों में राहत पाने के लिए आजमाए ये उपाय

By: Ankur Sat, 10 Aug 2019 00:55:24

सीने की तेज जलन देती है असहनीय पीड़ा, मिनटों में राहत पाने के लिए आजमाए ये उपाय

अक्सर देखा गया हैं कि भोजन का अच्छे से पाचन ना हो पाने की वजह से एसिडिटी, अपच की समस्या उभर कर आती हैं। इस वजह से कई बार पेट और सीने में जलन की समस्या होने लगती हैं। सीने की यह जलन असहनीय पीड़ा देती हैं और गंभीर समस्या का कारण बनती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि समय रहते इस सीने की जलन से जल्द छुटकारा पाया जाए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे बेहतरीन उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से मिनटों में सीने की जलन से राहत पाई जा सकती हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में...

तुलसी की पत्तियां

अगर जलन ज्यादा तेज है तो तुलसी की पत्तियों को सेवन से इसमें राहत मिलती है। तुलसी की पत्तियां पेट और सीने के जलन को ठीक करती हैं। इसके लिए जलन होने पर 7-8 तुलसी की ताजी पत्तियां तोड़कर अच्छी तरह धुल लें और कच्चा ही चबाकर खाएं। आप चाहें तो इसे पानी में उबालकर और पानी छानकर भी पी सकते हैं।

chest burns,acidity,smoking,food,healthy,lifestyle,chest burn in hindi,Health,health tips in hindi ,सीने में जलन के कारण, सीने में जलन, क्यों होती है सीने में जलन

एलोवेरा का रस

अगर सीने में अक्सर जलन रहती है और पाचन की शिकायत रहती है तो एलोवेरा का जूस आपके लिए बेहद फायदेमंद है। इसके लिए आप खाना खाने से एक घंटा पहले रोज एलोवेरा जूस पियें। अगर आपको तेज जलन हो रही है तो खाने के आधे घंटे बाद भी इसे पी सकते हैं।

खाने के बाद गुड़

सीने और पेट में जलन की मुख्य वजह भोजन के पाचन के लिए बनने वाले रस की अनियमितता है। इसलिए इस समस्या से आराम के लिए आप रोजाना भोजन के बाद एक छोटा टुकड़ा गुड़ का चूसें। ध्यान रखें इसे जल्दी-जल्दी खाना नहीं है बल्कि धीरे-धीरे चूसना है। इससे पेट की पाचन क्षमता बढ़ती है और जलन में आराम मिलता है।

chest burns,acidity,smoking,food,healthy,lifestyle,chest burn in hindi,Health,health tips in hindi ,सीने में जलन के कारण, सीने में जलन, क्यों होती है सीने में जलन

सौंफ खाएं

पेट और सीने में जलन है तो सौंफ खाने से इसमें आराम मिलता है। सौंफ भोजन को पचाने वाला रस बनाने में मदद करता है इसलिए अगर आप रोज खाने के बाद एक चम्मच सौंफ खाते हैं तो आपका पाचन ठीक रहता है और सीने और पेट में जलन की समस्या नहीं होती है।

जीरा और नींबू

अगर सीने में तेज जलन है और तुरंत आराम पाना है तो एक ग्लास पानी में एक नींबू, आधा चम्मच भुने हुए जीरे का पाउडर और नमक डालकर पी लें। इससे जलन में तुरंत आराम मिलेगा और पाचन ठीक होगा। आप चाहें तो आधा चम्मच कच्चा जीरा चबाकर गुनगुना पानी पी लें।

|
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2023 lifeberrys.com