क्या आपकी त्वचा पर भी पड़ने लगा हैं धूप का असर, ये घरेलू सनस्क्रीन लोशन बनाएंगे बिगड़ा काम

By: Ankur Tue, 27 Apr 2021 2:50 PM

क्या आपकी त्वचा पर भी पड़ने लगा हैं धूप का असर, ये घरेलू सनस्क्रीन लोशन बनाएंगे बिगड़ा काम

गर्मियों का मौसम आ चुका हैं जिसमें त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। धूप और पसीने की वजह से त्वचा को काफी नुकसान होता हैं। खासतौर से धूप की तल्खी की वजह से चेहरे का निखार छिनने के साथ ही हाथों और अन्य हिस्सों की स्किन टैन या काली होने लग जाती हैं। ऐसे में सनस्क्रीन लोशन आपके लिए मददगार साबित हो सकता हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं जिनकी मदद से सनस्क्रीन लोशन बनाया जा सकता हैं और त्वचा की सुरक्षा की जा सकती हैं। तो आइये जानते हैं इन घरेलू सनस्क्रीन लोशन के बारे में।

beauty tips,beauty tips in hindi,sun tan,home remedies ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, स्किन टैन, त्वचा की देखभाल

तिल-ऑलिव लोशन

तिल का तेल स्किन के लिए बहुत ही बेमिसाल तेल हैं। तव्चा को चिलचिलाती धूप से बचाने के लिए आप 40 मिली तिल का तेल, 10 मिली जैतून का तेल और 10 मिली बादाम के तेल को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। यह स्किन के लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है और त्वचा को सनटैन होने से बचाता हैं।

बाॅडी के लिए बनाएं कैलेंडुला लोशन

समर सीज़न में बाॅडी को सनटैन से बचाने के लिए आधा कप बेस क्रीम, 1 टीस्पून कैलेन्डुला ऑयल, 1 टीस्पून एवोकैडो ऑयल को कांच के बाउल में अच्छी तरह मिक्स कर लें इसके बाद इस एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें। हर रोज़ नहाने के तुरंत बाद आप इसे अपनी बाॅडी पर अप्लाई कर सकतें हैं।

beauty tips,beauty tips in hindi,sun tan,home remedies ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, स्किन टैन, त्वचा की देखभाल

ठंडक देगा गुलाबजल लोशन

शरीर की त्वचा को धूप से बचाने के लिए गुलाबजल बेस्ट लोशन हैं। यह आपकी स्कीन को टैनिंग से तो बचाता ही इसके साथ ही स्किन को साॅफ्ट भी बनाए रखता हैं। इसके लिए आप स्पून टमाटर के रस में 2 बूंद नींबू का रस और 1 टीस्पून गुलाबजल मिलाएं। इस लोशन को चेहरे पर लगाएं।

ग्रेप सीड लोशन

ग्रेप सीड ऑयल त्वचा और बालों के लिए बहुत ही उपयोगी सामग्री में से एक है। इसमें सभी विटामिन-ई, सी, बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्‍सीडेंट और फैटी एसिड होते हैं, जो स्किन और बालों को मजबूत और पोषित रखने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक कांच के बाउल में आधा कप बेस क्रीम, 1/4 कप ग्रेप सीड ऑयल, 1 टीस्पून विटामिन ई ऑयल लेकर अच्छी तरह मिलाए औऱ फिर एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख दें। नहाने के बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

ये भी पढ़े :

# खूबसूरत बालों के लिए हेयर टाइप के अनुसार करें सीरम का चुनाव, जानें कैसे

# क्या आपकी नाक पर भी बन चुके हैं चश्मे के निशान, इन घरेलू नुस्खों से मिटाए इन्हें

# सोने से पहले इस तरह आजमाए एलोवेरा जेल, त्वचा और बालों को मिलेगा निखार

# क्या आपको भी सता रही प्राइवेट पार्ट के कालेपन की समस्या, आजमाए ये घरेलू नुस्खें

# गर्मियों में पुरुष आजमाए ये 5 हेयर ऑयल, नहीं होगी चिपचिपाहट और मिलेगा पोषण

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com