सर्दियों में बालों को देना चाहते हैं नई जान, ये टिप्स रहेंगे बड़े काम के

By: Kratika Sat, 02 Nov 2019 3:54 PM

सर्दियों में बालों को देना चाहते हैं नई जान, ये टिप्स रहेंगे बड़े काम के

सर्दियों के मौसम में शरीर के साथ-साथ हमें अपने बालों का भी खास ध्यान रखना चाहिए। सर्दियों के मौसम में ऐसा अक्सर हर लड़की के साथ होता है कि उसे बेकार बालों के साथ ही घर से निकलना पड़ता है, फिर चाहे वह कॉलेज जाए या फिर ऑफिस। आज हम आपको इस मुसीबत से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ टिप्स बताते हैं। इन टिप्स की मदद से आप सर्दियों में भी अपने बेजान बालों को एक बेहतर लुक दे सकती हैं।

बालों के झड़ने का कारण

हमारी त्वचा की तरह ही हमारे बालों को भी पोषण की काफी जरूरत होती है। हम आपको बता दें कि एक बेहतर स्केल्प होने पर ही हमारे बाल काफी आसानी से बढ़ जाते हैं। सर्दियों में चलने वाली हवाओं के कारण हमारे बाल उचित तरीके से नहीं बढ़ते, जिसके लिए हमें अपने बालों की अच्छे से केयर करनी चाहिए।

hair care tips,winter care,beauty tips,hair care,winters hair care tips,beauty ,सर्दियों में बालों की देखभाल, ब्यूटी टिप्स, हेयर केयर टिप्स

उलझे बाल

बालों की जड़ों में सूजन के कारण बाल उलझ जाते हैं। ऐसा अक्सर डिहाईड्रेशन के कारण होता है।बालों को बनाते समय ऐसे हेयर ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें प्लास्टिक के दांत हो।हमेशा बालों को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

रूसी

सर्दियों में ठंडी हवाओं के कारण बालों की जड़ों में खुजली और सूखापन बढ़ जाता हैं। वातावरण में कम नमी के कारण हमारा स्केल्प सूख जाता हैं।बालों में आप जो तेल लगाते हैं, उसमें नींबू का रस मिलाएं और सिर पर अच्छे से मालिश करें। इसके बाद बालों को एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

रूखे और बेजान बाल

सर्दियों में बालों के बेजान और रूखे होना आम बात हैं। इस मौसम में बाल अपनी चमक खो देते हैं और बालों का रंग भूरा हो जाता है, जिससे हमारे बाल बेजान हो जाते हैं।बालों में ब्रश करके अपने उलझे बालों को सुलझाएं, इसके बाद बालों में शहद लगाएं। एक तौलिया से अपने बालों को तीस मिनट तक कवर कर के रखें और इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे बालों में चमक बरकरार रहेगी।

बालों में नमी की कमी

सर्दियों में बालों में नमी काफी कम हो जाती हैं। बालों के बेकार लुक के पीछे स्केल्प में नमी की कमी होना ही काफी हैं। ऐसा लगभग हर लड़की के साथ होता है। बालों को भी त्वचा की तरह पोषण और नमी की काफी जरूरत होती हैं। आपको अपने बालों के कंडीशनर में तेल को जोड़ सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि यह तेल अधिक चिकना ना हो। कंडीशनर के साथ तेल मिक्स करके आप इसे एक सामान्य कंडीशनर के रूप में अपने बालों में लगा सकते हैं।


गीले बाल

सर्दियों में गीले बालों को सुखाना बेहद मुश्किल होता है। आपने देखा होगा कि आप सुबह के धुले हुए बाल शाम तक भी नहीं सूखते, जिस कारण हम काफी परेशान रहते हैं। ऐसा होने पर बालों से जुड़ी कई परेशानियां होती हैं जैसे रूसी, जुएं और बालों का झड़ना।बालों को सुखाने के लिए एक हेयर ब्लोवर का इस्तेमाल करें। अगर आपके पास हेयर ब्लोवर नहीं हैं तो आप प्राकृतिक रूप से अपने बालों को सूखा सकते हैं।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com