ये वजह बनती है उम्र से पहले झड़ते बालों का कारण

By: Nupur Wed, 10 Mar 2021 10:42 PM

ये वजह बनती है उम्र से पहले झड़ते बालों का कारण

बाल झड़ते जाना किसी को भी परेशान करने के लिए काफी है। लोगों को यह डर सताने लगता है कि बाल झड़ने की वजह से वह धीरे-धीरे कहीं गंजे ना हो जाएं बाल झड़ने की जब बात आती है तो हर किसी को लगता है कि उसके बाल झड़ रहे हैं। क्योंकि बाल झड़ना एक नैचरल प्रॉसेस है।
आजकल की भागती-दौड़ती और जटिल होती जीवनशैली में किसी भी व्यक्ति के पास अपनी सेहत का ध्यान रखने का समय नहीं है। यही वजह है कि जहां पहले बालों का झड़ना एक उम्र पर निर्भर करता था लेकिन आज तो प्राय: हर वर्ग के लोग अपने अनमोल बालों को खोने के गम में परेशान रहते हैं।

आनुवांशिकी के अलावा हेयर लॉस के पीछे कई और भी वजहें हो सकती हैं

कई बार लोग लगातार गलत हेयरस्टाइल की वजह से अपने बाल खोने लगते हैं। कुछ लोग बालों को रबर बैंड से कसकर बांधते हैं। बहुत ऊपर से चोटी बनाना या पोनीटेल बनाने से भी बाल टूटने लगते हैं। इसके अलावा डाई, ब्लीच, स्ट्रेटनर्स या परमानेंट वेव सॉल्यूशन के इस्तेमाल से भी बाल झड़ना शुरू हो सकता है। इन कैमिकल से से जितना ज्यादा नुकसान होता है, उसके आधार पर हेयर लॉस परमानेंट होता जाता है।

causes of hair fall,hair fall tips,hair fall remedies,beauty tips,beauty hacks ,झड़ते बाल

हार्मोन असंतुलन

महिलाओं में बर्थ कंट्रोल पिल्स, प्रेग्नेंसी, बच्चे को जन्म, मेनोपॉज की वजह से हार्मोन में आए बदलाव की वजह से भी बाल टूट सकते हैं।

बीमारी या सर्जरी

किसी बीमारी या सर्जरी से हुए तनाव की वजह से भी कुछ समय के लिए बालों के उगने की प्रक्रिया कुछ समय के लिए रुक सकती है। थॉयराइट डिसऑर्डर, सिफलिस, आयरन की कमी या इन्फेक्शन की वजह से भी बाल झड़ सकते हैं।

causes of hair fall,hair fall tips,hair fall remedies,beauty tips,beauty hacks ,झड़ते बाल

दवाइयां या विटामिन्स

कैंसर कीमियोथेरेपी में शरीर की सभी तेजी से बढ़ रही कोशिकाओं को मारने की कोशिश की जाती है और इसी प्रक्रिया में बालों की जड़ों पर भी हमला होता है। हेयर लॉस के लिए यह एक बड़ी वजह होती है। कई बार कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट की वजह से।

पोषक तत्वों की कमी

ज्यादा डाइटिंग या खाने में पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ सकते हैं। प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की कमी इसके लिए जिम्मेदार हो सकती।

causes of hair fall,hair fall tips,hair fall remedies,beauty tips,beauty hacks ,झड़ते बाल

डिप्रेशन

डिप्रेशन या अवसाद के कारण भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। कोई भी व्यक्ति डिप्रेशन की गिरफ्त में आने से पहले लंबे समय तक चिंता और तनाव से घिरा रहता है। इन स्थितियों में बॉडी में जरूरी हॉर्मोन प्रड्यूस नहीं होते हैं और पाचन डिस्टर्ब रहता है। साथ ही खान-पान ठीक से ना होने के कारण बालों को जरूरी पोषण नहीं मिलता है।

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com