वास्तु के अनुसार इस दिशा में रखी तिजोरी बनाती है धन के योग

By: Ankur Mon, 16 Oct 2017 1:32 PM

वास्तु के अनुसार इस दिशा में रखी तिजोरी बनाती है धन के योग

आमतौर पर हम सभी धन को सुरक्षित रखने के लिए एवं एकत्रित करने के लिए घरों में तिजोरियों का प्रयोग करते हैं। घर या प्रतिष्ठान में रखी तिजोरी को लक्ष्मी का स्थान माना जाता है। तिजोरी में रखे हुए धन को देख कर किसी भी व्यक्ति की ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता हैं। तो वहीं अगर तिजोरी में धन कम नजर आता हैं तो वह निराश हो जाता हैं। दीपावली पर तिजोरी की पूजा करना शुभ मन जाता है। वास्तु में तिजोरी की दिशा समेत कई ऐसे बातें बताई गई हैं, जिनसे आपके यहां लक्ष्मी की कृपा बनी रहें। इसके अलावा तिजोरी के कुछ टोटकों और ज्योतिषीय उपायों की मदद से भी आपकी तिजोरी हमेशा धन-धान्य से भरी रहेगी।

# तिजोरी में 10-10 के नए नोटों की एक गड्डी रखें, इसके साथ कुछ पीतल और तांबे के सिक्के भी रखें। आप तिजोरी में पीले सिक्के भी रख सकते हैं। इनमें से कुछ सिक्कों को अपने पर्स या जेब में भी रखें।

# तिजोरी का कमरा चौकोर या आयताकार होना अच्छा रहता है । इसकी ऊंचाई भी अन्य कमरों से कम नहीं होनी चाहिए। इस कमरे दहलीज़ होना शुभ होता है।

# हमें अपने घर में तिजोरी पश्चिम तथा दक्षिण दिशा की दीवार से में सटाकर रखनी चाहिए। जिससे तिजोरी के द्वार पूर्व तथा उत्तर दिशा में खुलें। हमें अपने घर के चारों कोनों में कभी – भी तिजोरी नहीं रखनी चाहिए।

astrology tips for locker at home,diwali,diwali special,diwali special 2017 ,दिवाली, तिजोरी से जुड़े टोटके

# पूजा की सुपारी पूर्ण एवं अखंडित होती है। इसीलिए इसको पूजा के समय गौरी-गणेश का रूप मानकर उस पर जनेऊ चढ़ाई जाती है। बाद में उस पूजा की सुपारी को तिजोरी में रखना चाहिए क्योंकि जहां गणेशजी यानी बुद्धि के स्वामी का निवास होता है वहीं लक्ष्मी का निवास होता है। इससे घर में लक्ष्मी का स्थाई निवास होता है।

# तिजोरी को स्थापित करने के बाद यह ध्यान रखें कि इसमें किसी तरह के मुकदमें के कागजात, धन और आभूषण एक साथ नहीं रखें। इन सभी को एक साथ रखने से तिजोरी के धन में हानि होती है।

# तिजोरी के कमरे का रंग हल्का विशेषकर पीला रंग रखना बहुत शुभ होता है । ध्यान रहे इस कमरे का रंग काला, लाल या नीला नहीं होना चाहिए।

# हमें अपनी तिजोरी को कभी भी घर के मंदिर में स्थापित नहीं करना चाहिए। क्योंकि मंदिर में तिजोरी स्थापित करने से हमारा ध्यान हमेशा धन पर ही रहता हैं तथा भगवान की अराधना करने में कम लगता हैं।

# एक पीपल का पत्ता लें। इस पर देशी घी और लाल सिंदूर मिलाकर ऊं लिख कर इसे अपनी तिजोरी या धन रखने वाले स्थान पर रख दें। ऐसा कम से कम पांच शनिवार लगातार करें। इस टोटके से धन संबंधित तंगी दूर हो जाएगी।

# तिजोरी के धन में वृद्धि होती रहें इसके लिए हम अपनी तिजोरी में कुबेर यंत्र रख सकते हैं। कुबेर यंत्र को तिजोरी में रखने से व्यापर तथा व्यवसाय में भी वृद्धि होती हैं।

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com