Advertisement

  • घंटों बीत जाते हैं अंग्रेजी के इस शब्द को बोलने में, शायद ही जानते होंगे आप इसके बारे में

घंटों बीत जाते हैं अंग्रेजी के इस शब्द को बोलने में, शायद ही जानते होंगे आप इसके बारे में

By: Ankur Sun, 25 Aug 2019 12:24 PM

घंटों बीत जाते हैं अंग्रेजी के इस शब्द को बोलने में, शायद ही जानते होंगे आप इसके बारे में

अंग्रेजी आज के समय में सबसे प्रचलित भाषा हैं और ज्यादातर जगहों पर इसी का ही इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन कई लोगों के लिए यह परेशानी का कारण बनती हैं क्योंकि उनसे अंग्रेजी के बड़े शब्द नहीं बोलने में आते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंग्रेजी का एक ऐसा अनोखा शब्द हैं जो बहुत ही बड़ा हैं और इसे बोलने में ही घंटों लग जाते हैं। यहाँ तक की अंग्रेजी में पारंगत लोग भी इसे नहीं बोल पाते हैं। तो आइये जानते हैं अंग्रेजी के इस शब्द के बारे में।

# महिला ने इस गलत काम से महज 17 दिनों में कमा लिए 35 लाख रुपये, पति को खबर लगते ही सबके सामने आई सच्चाई

# यहाँ महिलाएँ नहीं पुरुष है बेबस, मर्दों को निकालना पड़ता है घूंघट

weird information,weird word,the longest word,english word ,अनोखी जानकारी, अनोखा शब्द, सबसे लंबा शब्द, अंग्रेजी का सबसे बड़ा शब्द

आपको जानकर हैरानी होगी कि अंग्रेजी के सबसे लंबे शब्द में 1,89,819 अक्षर हैं और आपको इसका सही उच्चारण करने में साढ़े तीन घंटे लगेंगे। यह शब्द इंसान के शरीर में पाए जाने वाले टिटिन नाम के एक प्रोटीन का रासायनिक नाम है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, मानव शरीर में 20 लाख से भी ज्यादा प्रोटीन हैं, जो अमीनो एसिड से बने होते हैं। इंसानी शरीर में टिटिन ही अब तक ज्ञात सबसे लंबा प्रोटीन है, जिसमें 26 हजार से ज्यादा अमीनो एसिड होते हैं।

# अंतिम संस्कार की ये परम्पराएं रूह कंपा देने वाली, कर देती है सोचने पर मजबूर

# आम के पत्तों से बनी शराब, जो डायबिटीज के साथ-साथ आपके फैट भी घटाएगी

पहले टिटिन के रासायनिक नाम को अंग्रेजी के शब्दकोष में रखा गया था, लेकिन जब बाद में इस नाम के कारण मुसीबत हुई तो इसे शब्दकोश से ही हटा दिया गया। अब इसे केवल टिटिन नाम से ही जाना जाता है। टिटिन प्रोटीन की खोज रेजी नटोरी ने साल 1954 में की थी। इसके बाद साल 1977 में कोस्सक मरुयामा और उनके सहयोगियों ने मिल कर इस पर और खोज किया और इस प्रोटीन का नाम कोन्नेक्टिन रखा। उसके दो साल बाद कुआन वांग और उनके सहयोगियों ने भी इस प्रोटीन पर अध्ययन किया और इसका नाम टिटिन रख दिया।

# अंधविश्वास : अस्पताल में तंत्र-मंत्र, हाथों में तलवार लेकर आत्मा लेने पहुंचे परिजन

# मुम्बई : 1.7 करोड़ की उल्टी बेचने निकला था शख्स, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Tags :

Advertisement