Advertisement

  • होम
  • अजब गजब
  • ईयरफोन की वजह से 10 साल के लड़के के कान में फंगस ने लिया भयानक रूप, डॉक्टर ने दी चेतावनी

ईयरफोन की वजह से 10 साल के लड़के के कान में फंगस ने लिया भयानक रूप, डॉक्टर ने दी चेतावनी

By: Ankur Wed, 27 May 2020 5:29 PM

ईयरफोन की वजह से 10 साल के लड़के के कान में फंगस ने लिया भयानक रूप, डॉक्टर ने दी चेतावनी

आजकल देखा जाता हैं कि हर कोई अपने कान में ईयरफोन लगाए घूमता रहता हैं और दिनभर कान में डाले होने के कारण लोगों को कान से जुड़ी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता हैं। ऐसा ही कुछ देखने को मिला बीजिंग के एक हॉस्पिटल में 10 साल एक लड़के के साथ जो रोजाना कई घंटों तक अपने कानों में ईयरफोन्स का इस्तेमाल करता था और इस वजह से उसके कानों में फंगस ने भयानक रूप ले लिया।

एक दिन उसके कानों में भयानक दर्द हुआ और वो हॉस्पिटल पहुंचा जहां डॉक्टर ने जब उसके कान को माइक्रोकैमरे की मदद से देखा तो वो हैरान रह गये। इस 10 साल के लड़के के कानों में एक काला फंगस का जंगल फैला हुआ था। ये फंगस उसके कानों में बुरी तरफ से जमी हुई थी और ये देखने में बेहद भयंकर थी। डॉक्टर ने कहा कि कम उम्र में कान का बड़ा ऑपरेशन करना खतरनाक हो सकता है। हालांकि फिर भी इलाज किया गया।

लड़के का इलाज करने वाली डॉक्टर वू यूहुआ इस केस को सोशल मीडिया पर शेयर किया और लोगों को इसके बारे में बताया। उनका कहना है कि अगर लोग ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो बेहद सावधान रहें। ईयरफोन के इस्तेमाल से पहले अपने कानों को सूखा रखें और हर हफ्ते में कम से कम 3 बार कानों को जरूर साफ़ करें। उन्होंने कहा कि हर बार ईयरफोन लगाने से पहले उसकी भी सफाई करें और ईयरफोन का कम यूज करें। आजकल बाजारों में मिलने वाले सस्ते ईयरफोन से कानों को ज्यादा नुकसान हो सकता है।

Tags :

Advertisement