Advertisement

  • यहां अनोखे पदार्थ से बनाई जा रही सड़क, अब नहीं पड़ेंगे इसमें गड्ढ़े

यहां अनोखे पदार्थ से बनाई जा रही सड़क, अब नहीं पड़ेंगे इसमें गड्ढ़े

By: Ankur Thu, 14 Nov 2019 10:01 AM

यहां अनोखे पदार्थ से बनाई जा रही सड़क, अब नहीं पड़ेंगे इसमें गड्ढ़े

किसी भी देश की आम जरूरतों में से एक होती हैं सड़क जो कि परिवहन के लिए सबसे ज्यादा काम आती हैं। इंसान की मूलभूत जरूरतों में सड़क भी बड़ा महत्व रखती हैं। क्योंकि सही सड़क उनके सफ़र को आसान बनाती हैं। हांलाकि सड़कों में होने वाले गड्ढ़े आम इंसान के लिए हमेशा परेशानी ही बनते हैं। लेकिन अब इसका इलाज ढूंढते हुए ब्रिटेन ने ग्रैफीन के इस्तेमाल से ऐसा पदार्थ विकसित किया है जिसके इस्तेमाल से सड़कें नहीं टूटेंगी।

weird news,weird material,weird road,pothole proof road,road in britain,road by graphene ,अनोखी खबर, अनोखा मामला, अनोखा पदार्थ, गड्ढों से मुक्त सड़क, ब्रिटेन की सड़क, ग्रेफिन से बनी सड़क

ब्रिटेन में ग्रैफीन का इस्तेमाल कर ऐसी सड़क बनाई जा रही है जो आमतौर पर बनने वाली सड़कों से कई गुना ज्यादा मजबूत है। इस पदार्थ को विकसीत करने वाले वैज्ञानिकों का मानना है कि ग्रैफीन से बने सड़कों पर न तो गड्ढे होंगे और हादसों में भी कमी आएगी। बता दें कि ग्रैफिन एक विशेष प्रकार का कार्बन होता है जो दुनिया का सबसे मजबूत पदार्थ है।

ग्रैफीन कार्बन परमाणुओं की पहली परत होती है जो जालीदार बनावट लिए होती है। यह आम कार्बन के मुकाबले 200 गुना मजबूत होती है जिससे सड़कों पर दरार पड़ने की कोई गुंजाइश नहीं रहती।कुछ समय पहले इटली में भी इसी पदार्थ का इस्तेमाल करते हुए सड़क बनाई गई है जो अभी तक सही सलामत है।

इटली के बाद अब ब्रिटेन के ऑक्सफोर्डशायर में इस तरह की सड़क का निर्मााण किया जा रहा है। दो परतों में बनाई जा रही यह सड़क 10 दिनों में बन कर तैयार हो जाएगा। सड़क के तैयार हो जाने के बाद भारी वाहनों के साथ-साथ हर तरह के मौसम के प्रभाव का जांच किया जाएगा।

हालांकि वैज्ञानिकों का मानना है कि आम सड़क की तुलना में इस सड़क को बनाने में करीब 20 फीसदी अधिक खर्च आएगा। लेकिन सड़क में टिकाऊपन होने के कारण यह सस्ता ही पड़ेगा। वहीं जब इस पदार्थ का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होने लगेगा तो इसकी लागत में और कमी आ सकती है।

Tags :

Advertisement

Error opening cache file