Advertisement

  • करतारपुर कॉरिडोर आने वाले भारतीय श्रद्धालुओं को दिखाना होगा पासपोर्ट : PAK सेना

करतारपुर कॉरिडोर आने वाले भारतीय श्रद्धालुओं को दिखाना होगा पासपोर्ट : PAK सेना

By: Pinki Thu, 07 Nov 2019 1:26 PM

करतारपुर कॉरिडोर आने वाले भारतीय श्रद्धालुओं को दिखाना होगा पासपोर्ट  :  PAK सेना

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने एक नवंबर को अपने ट्वीट में कहा था कि करतारपुर आने वाले भारतीयों को पासपोर्ट की जरूरत नहीं है, बस उनके पास एक वैध दस्तावेज होना चाहिए। लेकिन इमरान खान की इस बात को पाकिस्तानी सेना ने झूठा साबित कर दिया है। सेना ने भारतीय श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट को अनिवार्य कर दिया है। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर आने वाले भारतीय श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट की जरूरत होगी। इमरान की पासपोर्ट छूट को उनकी सेना ने ही मानने से इनकार कर दिया है।

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के ट्वीट ने पूरी तरह भ्रम की स्थिति उत्पन्न कर दी है कि तीर्थ के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी। जबकि MoU में इस जरूरत का जिक्र है। इमरान के ट्वीट के मद्देनजर पाकिस्तान की ओर से MoU को संशोधित करने के लिए कोई पेशकश नहीं की गई है। ऐसे में श्रद्धालुओं को साफ नहीं है कि तीर्थ के लिए कौन से दस्तावेज साथ ले जाने हैं।

बता दे, करतारपुर कॉरिडोर पर दोनों देशों के बीच 23 अक्टूबर को हस्ताक्षर किए गए MoU में साफ तौर पर कहा गया है कि पासपोर्ट जरूरी होगा और 20 डॉलर की फीस हर श्रद्धालु से ली जाएगी। इसमें कोई भी बदलाव, किसी विशेष दिन के लिए भी भारतीय पक्ष को सूचित किए बिना नहीं किया जा सकता।

भारत ने बुधवार को पाकिस्तान से स्पष्ट करने को कहा है कि करतारपुर साहिब के लिए पासपोर्ट की जरूरत पड़ेगी या नहीं। हालांकि, भारतीय सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हैं और श्रद्धालुओं को अपने साथ पासपोर्ट ले जाने का निर्देश जारी किया गया था।

Tags :
|

Advertisement

Error opening cache file