Advertisement

  • होम
  • न्यूज़
  • मॉब लिंचिंग : 'पुल के लिए दे रहे है बच्चों के सिर की बलि', इस अफवाह के चलते गई 8 लोगों की जान

मॉब लिंचिंग : 'पुल के लिए दे रहे है बच्चों के सिर की बलि', इस अफवाह के चलते गई 8 लोगों की जान

By: Pinki Wed, 24 July 2019 6:09 PM

मॉब लिंचिंग : 'पुल के लिए दे रहे है बच्चों के सिर की बलि', इस अफवाह के चलते गई 8 लोगों की जान

सोशल मीडिया के जरिए फैली अफवाह कितनी घातक हो सकती है इसका अंदाजा बांग्लादेश में फैली एक अफवाह से लगया जा सकता है जिसने 8 लोगों की जान ले ली। दरहसल, बांग्लादेश में सोशल मीडिया पर एक अफवाह फैली है, जिसमें कहा जा रहा है कि तीन बिलियन डॉलर के एक मेगा ब्रिज के लिए बच्चों के सिर की बलि दी जा रही है। इस अफवाह के बाद से लोग अपने बच्चों को घर से बाहर नहीं जाने दे रहे हैं।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि हमने इन आठ हत्याओं के हर एक मामले का विश्लेषण किया है। जिन लोगों को भीड़ द्वारा मार डाला गया है उनमें से कोई भी बच्चे का अपहरण करने नहीं आया था। अफवाहों के चलते 30 से अधिक लोगों पर हमला भी किया जा चुका है। पुलिस अधिकारी के मुताबिक देश भर के पुलिस थानों को अफवाहों पर नकेल कसने का आदेश दिया गया है और 25 यूट्यूब चैनल, 60 फेसबुक पेज और 10 वेबसाइटों को बंद कर दिया गया है। बांग्लादेश में मॉब लिंचिंग आम हैं, लेकिन हाल में आईं हत्या की घटनाएं विशेष रूप से क्रूर हैं। स्थानीय मीडिया पर एक फोटो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक युवक बच्चे का कटा हुआ सिर ले जाते दिखाई दे रहा है। इस फोटो के सामने आने के बाद पूरे देश में अफवाहों का बाजार गर्म हो गया है।

एक पुलिस अधिकारी ने एएफपी को बताया कि ताजा मामले में शनिवार को तस्लीमा बेगम को ढाका स्कूल के सामने भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला। शनिवार को ही ढाका के बाहर एक आदमी को भी पीट-पीटकर मार डाला गया था। पुलिस ने कहा कि बेगम की हत्या के आरोप में आठ लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। अभी तक पांच अन्य लोगों को सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने के आरोप में हिरासत में लिया जा चुका है।

बता दे, जिस पुल के निर्माण को लेकर अफवाह फैलाई जा रही है वह पद्मा नदी के ऊपर बनाया जा रहा है।

Tags :
|
|

Advertisement

Error opening cache file