Advertisement

  • नवरात्र के मौके पर भारतीय रेलवे की अनोखी सुविधा, मिलेगा व्रत का खाना

नवरात्र के मौके पर भारतीय रेलवे की अनोखी सुविधा, मिलेगा व्रत का खाना

By: Pinki Thu, 11 Oct 2018 7:09 PM

नवरात्र के मौके पर भारतीय रेलवे की अनोखी सुविधा, मिलेगा व्रत का खाना

भारतीय रेलवे नवरात्र के मौके पर यात्रियों को एक तोहफा दिया है। यात्रा को सुगम बनाने के लिए एक विशेष सुविधा की शुरुआत की है। यह सुविधा खासकर खान-पान से जुड़ी हैं, जिसकी शायद हर लंबी दूरी की यात्रा करने वालों को सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है। आइए जानें नए साल के मौके पर रेलवे ने खान-पान से जुड़ी कौन सी सुविधाएं शुरू की हैं। आईआरसीटीसी ई-मेन्यु के जरिए व्रत का खाना पेश कर रहा है। ये स्पेशल खाना चुनिंदा रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध होगा। इस बार भारतीय रेल नवरात्रि के अवसर पर अपने यात्रियों को फलाहार उपलब्ध कराएगा। इस दौरान व्रत के खाने में साबूदाना सेंधा नमक और कुट्टू के आटे के पकवान यात्रियों को परोसे जाएंगे। आपको बता दें कि फिलहाल ये नागपुर, अंबाला, जयपुर, इटारसी, झांसी, नासिक, रतलाम, दौंड, मथुरा, निजामुद्दीन और लखनऊ स्टेशन पर मिलेगा।

चाय-कॉफी हो चुकी है महंगी-


सफर के दौरान ट्रेनों में परोसे जाने वाली चाय-कॉफी महंगी हो चुकी है। पिछले महीने यानी सितंबर में भारतीय रेलवे के अधिकारियों ने अब इसकी कीमत 7 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये प्रति कप कर दी है। आईआरसीटीसी ने कुछ वक्त पहले खाने की कीमतों और मेन्यू की समीक्षा की, जिसके बाद यह फैसला लिया। कीमतें बढ़ाने के संबंध में रेलवे बोर्ड ने 18 सितंबर को एक सर्कुलर भी जारी किया था।

बिल नहीं मिलता तो खरीदा गया खाना फ्री-


रेलमंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्रेनों में महंगे बेचे जा रहे खाने-पीने की चीजों को लेकर चिंता व्यक्त की थी और कहा था कि अगर यात्री को बिल नहीं मिलता तो खरीदा गया खाना फ्री में मिलेगा। ज्यादा कीमत वसूले जाने पर रोक लगाने के लिए कैटरिंग स्टाफ से कहा गया है कि वे पीओएस (पॉइंट ऑफ सेल) मशीनों का इस्तेमाल करें। वहीं, कैटररों ने बोर्ड को सुझाया था कि सभी खाने-पीने की चीजों की कीमत 5 के गुणक में होनी चाहिए ताकि यात्रियों को भुगतान करने में सहूलियत हो और ज्यादा पैसे वसूले जाने की घटनाओं को रोका जा सके।

# LIC की शानदार पालिसी, नाम है 'कन्‍यादान योजना', 121 रु से शुरू करें बेटी के लिए फ्यूचर इन्वेस्टमेंट

# घर बैठे ऐसे मुफ्त में पाए SBI का नया ATM कार्ड, आरबीआई ने दिया पुराने कार्ड को बंद करने का आदेश

Advertisement