Advertisement

  • G-7 Summit 2019 : फ्रांस पहुंचे PM मोदी, आज शाम को होगी ट्रंप से मुलाकात, कश्मीर पर हो सकती है बात

G-7 Summit 2019 : फ्रांस पहुंचे PM मोदी, आज शाम को होगी ट्रंप से मुलाकात, कश्मीर पर हो सकती है बात

By: Pinki Mon, 26 Aug 2019 08:30 AM

G-7 Summit 2019 : फ्रांस पहुंचे PM मोदी, आज शाम को होगी ट्रंप से मुलाकात, कश्मीर पर हो सकती है बात

यूएई और बहरीन की अपनी यात्रा के बाद G-7 समिट (G-7 Summit 2019) में हिस्‍सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) फ्रांस के बियारित्‍ज पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय महत्व के कई मुद्दों पर बात हुई। इसके बाद पीएम ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मिले। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मिले. प्राथमिक जानकारी के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच पर्यावरण, आतंकवाद, वैश्विक परिदृश्य पर व्यापक चर्चा हुई। पीएम मोदी बहरीन की दो दिन की यात्रा के बाद फ्रांस पहुंचे हैं। अब सभी की निगाहें पीएम मोदी और डोनल्‍ड ट्रंप की मुलाकात पर टिकी हैं। सोमवार को भारतीय समयानुसार इन दोनों नेताओं की ये मुलाकात शाम 3:45 बजे हो सकती है। ये मुलाकात 4:30 तक चल सकती है। दोनों नेताओं के बीच कश्मीर पर बात हो सकती है। इस साल ट्रंप के साथ पीएम मोदी की ये दूसरी मुलाकात होगी। इससे पहले दोनों जापान के ओसाका में मिले थे।

जम्‍मू-कश्‍मीर के कारण भारत और पाकिस्‍तान के बीच बढ़े तनाव के कारण ये बैठक बहुत अहम मानी जा रही है। पिछले कुछ दिनों के भीतर ही राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप 3 बार भारत और पाकिस्‍तान के बीच मध्‍यस्‍थता की बात कह चुके हैं। हालांकि बाद में उन्‍होंने इस बात पर भी जोर दिया दोनों देश आपस में ही ये मुद्दा सुलझाएं। वैश्‍व‍िक मंदी के बीच दोनों देशों के बीच व्‍यापार के अलावा रक्षा और अफगानिस्‍तान के मुद्दे पर दोनों नेताओं के बीच बातचीत हो सकती है। कश्‍मीर में बदले हालात के बाद पीएम मोदी और ट्रंप की ये पहली मुलाकात है। इससे पहले एक बार ट्रंप कश्‍मीर पर मध्‍यस्‍थता करने की बात कहकर अपनी किरकिरी करा चुके हैं। अब पाकिस्‍तान कश्‍मीर का रोना उनके सामने रो चुका है। ऐसे में पीएम मोदी के साथ ट्रंप की मुलाकात में कश्‍मीर का मुद्दा भी बातचीत में शामिल हो सकता है।

अमेरिका के एक वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक दोनों नेता व्‍यापारिक मोर्चे पर मुद्दों को सुलझाने पर जोर देंगे। अमेरिका चाहेगा कि भारत अपने मार्केट में उत्‍पादों पर टैरिफ घटा दे। G7 समिट के अलावा पीएम मोदी चार द्विपक्षीय वार्ताएं कर सकते हैं।

Tags :
|
|

Advertisement