Advertisement

  • राजीव गांधी 75वीं जयंती : PM मोदी और सोनिया समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

राजीव गांधी 75वीं जयंती : PM मोदी और सोनिया समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

By: Pinki Tue, 20 Aug 2019 09:55 AM

राजीव गांधी 75वीं जयंती : PM मोदी और सोनिया समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

भारत में कंप्यूटर क्रांति लाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की आज 75वीं जयंती है। 40 वर्ष की उम्र में भारत के सबसे युवा प्रधानमंत्री बनने वाले राजीव गांधी ने अपनी मां इंदिरा गांधी की हत्या किए जाने के बाद देश के प्रधानमंत्री की गद्दी संभाली थी। राजीव गांधी की जयंती पर कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, गुलाम नबी आजाद, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी समेत कई अन्य नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रियंका गांधी के साथ उनके पति रॉबर्ट वाड्रा भी नजर आए। इन सभी ने दिल्ली में स्थित राजीव गांधी की समाधि वीर भूमि पहुंचकर उन्हें नमन किया।

# जाने क्या है रूस के साथ होने वाली S-400 डील और क्यों जरुरी है भारत के लिए इस सौदे का होना!

# क्या है 'आयुष्मान भारत योजना', घर बैठे इस तरह पता करें कैसे उठा सकते है इस योजना का लाभ

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर राजीव गांधी को श्रद्धाजंलि दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा की हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि।

बता दें, राजीव गांधी के जन्मदिवस के मौके पर देश भर में कांग्रेस पार्टी के द्वारा कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। रविवार को विट्ठल भाई पटेल हाउस में कांग्रेसियों द्वारा कार्यक्रमों की चर्चा की गई। वैसे तो राजीव गंधी की जन्मदिन 20 अगस्त को पड़ता है। लेकिन, कांग्रेस 22 अगस्त को इंदिरा गांधी स्टेडियम में उनका जन्मोत्सव मनाएगी।

# कैसे बन रहा है रेलवे की कैंटीन में आपके लिए खाना, देखे घर बैठे इस तरह

# चालान से बचने के लिए इस व्यक्ति ने निकाला अनोखा तरीका, पुलिस भी देखकर खुश

राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त, 1944 को हुआ था। देश की आजादी के समय राजीव गांधी 3 साल के थे। वे भारत के सबसे कम उम्र में प्रधानमंत्री बने। वे 40 वर्ष की उम्र में देश के प्रधानमंत्री बने थे। राजीव गांधी के पिता का नाम फिरोज गांधी और माता का नाम इंदिरा गांधी था। उनका बचपन दिल्ली के तीन मुर्ति भवन में बीता। उनकी शिक्षा की बात करें तो वे कुछ समय के लिए देहरादून के वेल्हम स्कूल गए लेकिन जल्द ही उन्हें हिमालय की तलहटी में स्थित आवासीय दून स्कूल में भेज दिया गया। वहां उनके कई मित्र बने जिनके साथ उनकी आजीवन दोस्ती बनी रही। बाद में उनके छोटे भाई संजय गांधी को भी इसी स्कूल में भेजा गया जहां दोनों साथ रहे।

स्कूली शिक्षा प्राप्त कर लेने के बाद राजीव गांधी आगे की पढ़ाई के लिए कैम्ब्रिज के ट्रिनिटी कॉलेज गए। जल्द ट्रिनिटी कॉलेज को उन्होंने अलविदा कह दिया और लन्दन के इम्पीरियल कॉलेज चले गए जहां से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।

राजीव गांधी के शासनकाल में 508 सीटों में से 401 सीटों पर कांग्रेस पार्टी का कब्जा था। देश के चुनावी इतिहास में अब तक इतनी सीटों के साथ किसी ने भी सरकार नहीं बनाई है और भविष्य में भी ऐसा दोबारा होने की उम्मीद नहीं है।

# 5000 बचाने के लिए घर बैठे बनवाए ड्राइविंग लाइसेंस, उठाए इस सुविधा का फायदा

# ट्रैफिक पुलिस ने दी गाड़ी सीज और चालान काटने की धमकी, कार सवार को आया हार्ट अटैक, मौत

Tags :
|

Advertisement