Advertisement

  • परिवार को एकजुट बनाए रखना बहुत बड़ी जिम्मेदारी, इन टिप्स से मिलेगी आपको मदद

परिवार को एकजुट बनाए रखना बहुत बड़ी जिम्मेदारी, इन टिप्स से मिलेगी आपको मदद

By: Ankur Tue, 12 Feb 2019 07:35 AM

परिवार को एकजुट बनाए रखना बहुत बड़ी जिम्मेदारी, इन टिप्स से मिलेगी आपको मदद

हर परिवार का मुखिया चाहता है कि उसका परिवार हमेशा एकजुट बनकर रहें और उनमें किसी भी प्रकार की कोई कलह ना हो। इसके लिए घर के मुखिया को कई जतन करने पड़ते हैं और परिवार के सभी सदस्यों को साथ लेकर चलना पड़ता हैं। आपकी इस इच्छा को पूरी करने के लिए और परिवार को एकजुट बनाए रखने के लिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हा किस तरह ये टिप्स आपकी मदद करेंगे।

* सभी को अपने विचार रखने की दें आजादी

परिवार के लोगों में मनमुटाव इसलिए बढ़ता है क्योंकि परिवार के सभी लोगों को अपने विचार रखने की आजादी नहीं होती। ऐसे में फैमिली के एक एक या दो लोग ही फैसला कर लेते हैं। जिसको न चाहते हुए भी सभी को मानना पड़ता है। इस प्रकार की स्थिति आगे चलकर फैमिली के टूटने का कारण बन जाती है। अतः हर फैसले में सभी लोगों के विचारों को शामिल करें तथा सभी से राय लें। यदि आप इन तीन टिप्स को फॉलो करेंगी तो आपकी फैमिली हमेशा एकजुट बनी रहेगा तथा सभी एक साथ जीवन में आगे बढ़ेंगे।

# हर बेटी चाहती है अपने पिता से ये 4 बातें सुनना, जानकर आप भी रह जाएँगे हैरान

# लडकियां लेती है इन झूठ का सहारा, देती है प्यार में धोखा

joint family,family care tips ,जॉइंट फैमिली, जॉइंट फैमिली टिप्स, फैमिली की देखभाल,

* परिवार के बारे में पहले सोचें

आज के समय में हर व्यक्ति अपने हित के बारे में सबसे पहले विचार करता है। वास्तव में इसी प्रकार की सोच परिवार में दरार डालने का कार्य करती है। यदि आप परिवार में रहती हैं तो आपको खुद से पहले पूरी फैमिली के हित के बारे में सोचना चाहिए। यदि आप इस प्रकार की सोच के साथ कार्य करेंगी तो सभी लोग आपको फॉलो करेंगे तथा एक दूसरे की मदद को हमेशा तैयार रहेंगे।

* परिवार में मुखिया रहें दूरदर्शी तथा जिम्मेवार

परिवार का मुख्य व्यक्ति एक लाइन में खड़े सबसे आगे के व्यक्ति जैसा होता। यदि वह सही से खड़ा होगा तो बाकी के पीछे खड़े लोग भी सही से खड़े रहेंगे। घर के मुख्य व्यक्ति को अपने कर्म तथा आचरण से भी सही होना चाहिए तो ही फैमिली के अन्य लोग उस को फॉलो करेंगे। इसके साथ ही मुखिया में दूरदर्शिता भी होनी चाहिए ताकि वह समय पर सही फैसले ले सके। मुखिया का एक गलत फैसला फैमिली के भविष्य को अन्धकार में डाल सकता है अतः मुखिया में समझदारी तथा दूरदर्शिता होनी जरुरी है।

# अपने पति से ये 5 बातें छिपाकर रखती है बीवियां, जानकर रह जाएँगे हक्के-बक्के

# बेटी की शादी से पहले हर पिता को बतानी चाहिए ये बातें, जीवन में आएगी खुशहाली

Advertisement