Advertisement

  • दोस्ती के दौरान रखें इन बातों का ध्यान, जीवनभर चलेगा यह साथ

दोस्ती के दौरान रखें इन बातों का ध्यान, जीवनभर चलेगा यह साथ

By: Priyanka Wed, 12 Feb 2020 4:32 PM

दोस्ती के दौरान रखें इन बातों का ध्यान, जीवनभर चलेगा यह साथ

दोस्ती का रिश्ता हमारी जिंदगी में बहुत खास होता है। लेकिन कई बार हम इस रिश्ते पर इतने निर्भर हो जाते हैं कि अपनी दोस्त को लेकर पजेसिव हो जाते हैं, उस पर अपनी मर्जी थोपने लगते हैं। हम सोचते हैं कि हम जैसा चाहते हैं, जैसा सोचते हैं, वह भी वैसा ही करेगें । अगर वह नहीं करती, तो उससे नाराज हो जाते हैं, उस पर कमेंट करने लगते हैं। कभी-कभी कुछ बातों को लेकर दोस्ती में गलतफहमियां भी पैदा हो जाती हैं, जो इस अनूठे रिश्ते को मुश्किल में डाल देती हैं। कभी-कभी कुछ बातों को लेकर दोस्ती में गलतफहमियां भी पैदा हो जाती हैं, जो इस अनूठे रिश्ते को मुश्किल में डाल देती हैं।

long lasting friendship,tips for long lasting  friendship,relationship tips,mates and me,friendship tips ,रिलेशनशिप टिप्स, इन बातों को ध्यान में रखेगें तो लम्बे समय तक चलेगी दोस्ती

फायदे के लिए इस्तेमाल ना करें

कई लोग अपने फायदे के लिए दोस्ती का इस्तेमाल करती हैं। जब उनके फायदे की बात होती है, तब फटाफट तैयार हो जाती हैं। जिस बात में उनका फायदा नहीं होता है, उसमें कमी निकालने लगती हैं। माना वह आपके दोस्त है, इसका यह मतलब नहीं है कि आप उसे अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करेंगे। अगर आप ऐसा करती हैं, तो इस आदत को बदलें। वरना एक दिन ऐसा आएगा, जब आप अपनी दोस्त को खो देंगे।

पैसे को बीच में ना लाएं

कई बार देखा गया है कि पैसों का लेन-देन रिश्तों में दरार पैदा कर देता है। आपकी दोस्ती कितनी भी गहरी हो, लेकिन लेन देन में सावधानी नहीं बरती गई तो रिश्ता खतरे में पड़ सकता है। इसलिए बेहतर यही कि दोस्ती की जगह पर लेन देन न करें और करें, अभी कहीं लेन देन किया है तो किसी के मांगने से पहले ही उनके रुपए लौटा दें।

long lasting friendship,tips for long lasting  friendship,relationship tips,mates and me,friendship tips ,रिलेशनशिप टिप्स, इन बातों को ध्यान में रखेगें तो लम्बे समय तक चलेगी दोस्ती

न करें गुस्सा अगर

आपका दोस्त आपकी बात नहीं मानता है या आपकी मर्जी के अनुसार काम नहीं करता , तो उस पर गुस्सा होने की जरूरत नहीं है। अगर आप गुस्सा हो भी जाएं, तो उसकी सही वजह फ्रेंड को बताएं। अगर आपके बीच कोई अनबन हुई है, तो मिल बैठकर उसे सॉल्व करें। इससे आपके बीच मनमुटाव नहीं होगा।

छोटे-छोटे काम खुद करें

बहुत से लोग अपने सारे छोटे-मोटे काम दोस्तों से करवा लेते हैं। ऐसे में दोस्ती पर बुरा असर पड़ सकता है। कोशिश करें आप अपने सभी काम खुद करें। हां कभी-कबार किसी मुश्किल घड़ी में जरूर दोस्त की मदद ले सकते हैं।

पर्सनल लाइफ में दखल ना करें

ऐसा न सोचें की आपका दोस्त आपसे ज्यादातर बातें शेयर करता है , तो आपको अपनी पर्सनल लाइफ से जुड़ी हर बात बताएगा । अगर आपसे वह कोई पर्सनल बात शेयर नहीं करना चाहता है, तो उसके फैसले की इज्जत करें। यह मानकर चलें कि हर किसी को अपनी लाइफ में स्पेस पसंद होता है। फ्रेंड की जासूसी की बात तो बिलकुल भी न सोचें। अगर आपका दोस्त आपके अलावा भी दूसरे फ्रेंड्स के साथ एंज्वॉय करती है, तो उससे नाराज न हों।

Tags :

Advertisement