Advertisement

  • बच्चों की खाने को लेकर आनाकानी रोक सकती है उनका विकास, इस तरह दूर करें यह परेशानी

बच्चों की खाने को लेकर आनाकानी रोक सकती है उनका विकास, इस तरह दूर करें यह परेशानी

By: Ankur Sat, 08 Sept 2018 11:28 AM

बच्चों की खाने को लेकर आनाकानी रोक सकती है उनका विकास, इस तरह दूर करें यह परेशानी

अक्सर देखा गया है कि जब बच्चे छोटे होते हैं तो उन्हें खाना खिलाना कोई साधारण काम नहीं होता हैं। क्योंकि बच्चे खाने में आनाकानी करते हैं और भोजन नहीं करते हैं। यह वजह बच्चों के ख़राब स्वास्थ्य का भी कारण बनती हैं, क्योंकि भोजन ना करने से बच्चों को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता हैं। ऐसे में जरूरी होता है कि बच्चों को खाना खिलाया जाए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप बच्चों को भोजन करने के लिए माना पाए। तो आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

* टुकडों में खिलाएं

कभी भी बच्चों को एक साथ प्लेट में भर कर खिलाने की गलती ना करें। भरी प्लेट देखते ही बच्चों का जी भर जाता है। कोशिश करें कि उन्हें दिनभर में कई बार और छोटे छोटे टुकडों में खिलाने की। ऐसे में बच्चे खाना पेट भर कर खाएंगे।

kids eating habit,kids care tips,parenting tips ,बच्चों का विकास, पेरेंटिंग टिप्स, बच्चों की आदतें, अच्छी आदतें, बच्चों की केयर

* बनाएं प्लेट रंगीन

बच्चों को सबकुछ पसंद नहीं आता और खासकर जब वह पौष्टिक और फायदेमंद हो। आपने ध्यान दिया होगा कि बाजार में मिलने वाली रंग बिरंगी खाने की चीजे बच्चों को ज्यादा पसंद आती है और वे उसे बडे ही चाव से खाते हैं।

* खिलाएं और सिखाएं

खाते समय हमेशा बच्चों के साथ बात चीत करें! पर हां, आप ज्यादा बोले और उसे बोलने का मौका कम दें। उस समय उन्हें भूल कर भी ना डाटें। इसके साथ बच्चे को कुछ मजेदार किस्से सुनाते हुए या फिर कुछ भी नया सिखाते हुए खिलाएं। ऐसे में बच्चे हमेशा पेट भर खाना खाएंगे और आपको उनसे शिकायत भी नहीं रहेगी।

kids eating habit,kids care tips,parenting tips ,बच्चों का विकास, पेरेंटिंग टिप्स, बच्चों की आदतें, अच्छी आदतें, बच्चों की केयर

* थोडा बहलाएं

झूठ बोलना गंदी आदत होती है। यह अक्सर हम अपने बच्चे को सिखाते हैं। लेकिन इस बार आपको अपने बच्चे से झूठ बोलना ही पडेगा। बच्चे को खाने के लिये थोडा बहलाएं और उन्हें खाने के हर दाने में कुछ नया बताने की कोशिश करें। बच्चों को कहानियां पसंद होती हैं इसलिये आप उन्हें खिलाते वक्त कहानियां सुनाएं वो भी रोमांचक वाली।

* मुस्कुराएँ और बात मनवाएं

हिटलर मम्मी बच्चों को पसंद नहीं होती इसलिये आप प्यार और मुस्कान से अपनी बात मनवाएं। बच्चों को खाना खिलाने के लिये उन पर मुस्कुराते हुए हल्का दबाव बनाएं! रूठने मनाने का गेम बच्चों के साथ जारी रखते हुए बच्चों को खना खिलाएं। यकीन मानिये बच्चे भी खा लेगे और आपका भी मनोरंजन हो जाएगा।

Advertisement