Advertisement

  • जीवन में बेहद जरूरी है अच्छे दोस्त, जानें किस तरह करें इनका चुनाव

जीवन में बेहद जरूरी है अच्छे दोस्त, जानें किस तरह करें इनका चुनाव

By: Ankur Wed, 30 Jan 2019 08:59 AM

जीवन में बेहद जरूरी है अच्छे दोस्त, जानें किस तरह करें इनका चुनाव

आज के टाइम मे हर कोई चाहता है की उसके भी बहुत सारे दोस्त हो, जिनके साथ वो घूम सके, मस्ती मार सके, मूवी देखने जा सके, पार्क मे खेल सके, मोटरसाइकिल पर गेडी मार सके और भी बहुत कुछ। बिना दोस्त के आज के टाइम मे कोई नही रह सकता क्युकी अकेलापन किसी को भी पसंद नही है। यदि आप इसे पढ़ रहे हैं तो इसका कारण है कि आप शरमाते हैं और नहीं जानते हैं कि मित्र बनाने के लिए किसी की ओर कैसे आगे बढ़ें, परंतु वास्तव में यह बहुत आसान है। हो सकता है कि आप में केवल आत्मविश्वास की कमी है कि वे शायद आपसे उस तरह से नहीं बोलें जैसा आप चाहते हैं। यहाँ कुछ ऐसे सलाह हैं जो इन बाधाओं को पार करने में आपके सहायक हो सकते हैं। आइये जानते हैं उनके बारे में।

* हमेशा साथ रहे

दोस्ती का ये मतलब नही है की hello, hi बल्कि एक साथ ज़्यादा से ज़्यादा समय बिताये करे। जितना आप एक दूसरे के साथ टाइम स्पेंड करोगे उतना ही आप एक दूसरे को समझ सकोगे और उतनी ही घहरी दोस्ती होगी। हम ये नही कह रहे है की आप सुबह से शाम तक साथ समय बिताये करो बल्कि दिन का एक वक्त साथ तो बिता सकते हो।

* स्वयंसेवक बनिए

स्वयंसेवक बनना सभी आयु के लोगों के लिए दूसरों से मिलने का अच्छा उपाय है। एक साथ काम करते हुए आप लोगों से जुड़ सकते हैं, और आप दूसरे लोगों से मिल सकते हैं जो बदलाव लाने के लिए आप के ही के समान लालसा रखते हैं।

# लडकियां लेती है इन झूठ का सहारा, देती है प्यार में धोखा

# हर बेटी चाहती है अपने पिता से ये 4 बातें सुनना, जानकर आप भी रह जाएँगे हैरान

good friends,tips to choose good friends ,दोस्ती, दोस्तों का चुनाव, दोस्त बनाने के तरीके, रिलेशनशिप टिप्स

* लोगो के साथ ज़्यादा समय बिताये

नये दोस्त बनाने के लिए आपको लोगो के बीच रहना पड़ेगा, जितना हो सके उतना आप उनके साथ समय बिताया करे। ऐसा करने से आप जल्दी ही उन सभी के साथ घुल मिल जाओगे और दोस्त बन जाओगे। उनके साथ मस्ती मारे,घुमने जाये। ऐसा करने से आप उन सभी को करीबी से जान पाओगे, अगर वो आपके टाइप के हुए तो फ्रेंड बनाओ और अगर नही है तो कट हो जाओ।

* किसी ऐसे ग्रुप या क्लब से जुड़िए जिसके लोगों कि रुचि एक समान हो

मित्र बनाने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपकी बहुत सी रुचियाँ उन लोगों से मिलती जुलती हो। वास्तव में, कभी-कभी दो लोगों के बीच ऐसी बढ़िया मित्रता भी होती है जिनमें आपस में कोई भी समानता नहीं होती। परंतु यदि कोई विशेष विषय आपको पसंद हो, तो केवल एक ठिकाना ढूँढने की कोशिश कीजिए। नए स्थानीय लोगों से मिलने का यह एक बहुत बढ़िया उपाय है।

* ज़रूरत पड़ने पर एक दूसरे को Guide करे

अच्छे दोस्त की यही निशानी होती है की जरुरत पड़ने पर एक दूसरे को guide कर सके। ऐसी काफ़ी चीज़े होती है जिसके बारे मे हम अपने घर वालो से बात नही कर सकते है, तो ऐसे मोके पर हम एक दूसरे को guide कर सकते है। ऐसा करने से दोस्ती बहुत गहरी हो जाती है और एक दूसरे के बारे मे बहुत बाते भी पता चलती है।

# आपकी बाइक के पीछे अभी तक नहीं बैठी कोई भी लड़की, जानें टिप्स और बनाए अपना दीवाना

# बेटी की शादी से पहले हर पिता को बतानी चाहिए ये बातें, जीवन में आएगी खुशहाली

Tags :

Advertisement