Advertisement

  • पत्नियाँ इस तरह रख पाएंगी अपने पति को खुश, जीवन में अपनाए ये आदतें

पत्नियाँ इस तरह रख पाएंगी अपने पति को खुश, जीवन में अपनाए ये आदतें

By: Ankur Tue, 02 Apr 2019 2:59 PM

पत्नियाँ इस तरह रख पाएंगी अपने पति को खुश, जीवन में अपनाए ये आदतें

एक पति-पत्नी का रिश्ता सबसे अनोखा और अटूट बंधन माना जाता हैं। जिसमें दोनों एक-दूसरे के सम्मान की लाज रखते हुए अपने जीवन को आगे बढाते है। लेकिन इस रिश्ते में तब दरार आने लगती है जब किसी भी एक को वह सम्मान नहीं मिल पाता जिसका वह हक़दार हो। खासतौर से यह परेशानी पतियों के साथ ज्यादा होती हैं क्योंकि पूरे दिन काम करने के बाद जब वह घर लौटता हैं तो वह अपनी पत्नी से कुछ अपेक्षाएं रखता हैं। इसलिए आज हम पत्नियों के लिए कुछ टिप्स लेकर आए है जिनकी मदद से वे पति को खुश रख पाएंगी।

* आर्थिक रूप से उन्हें कभी धोखा न दें

महिलाओं को कभी भी अपने पति से पैसों का हिसाब किताब नहीं छुपाना चाहिये। अगर वह अपने पैसे आपकी आंखों से बचा कर रखें तो क्या आपको अच्छा लगेगा।

# पढ़ाई के लिए बेटी को भेज रहे है दूर, जरूर रखें इन बातों का ध्यान

# लडकियां लेती है इन झूठ का सहारा, देती है प्यार में धोखा

tips for wives,married couple tips ,रिलेशनशिप टिप्स, कपल टिप्स, पत्नियों के टिप्स, पत्नियों का पति से प्यार, रिश्तों में मजबूती

* पति पर शक न करे

कई महिलाओ की ये आदत होती हैं की वो अपने पति पर बिना बात के ही शक करती रहती हैं। जिसके कारण कई बार उनके रिश्ते में कलह शुरू हो जाता हैं। कभी भी बिना पूछे अपने पति का फ़ोन नहीं चेक करे। अपने रिश्ते की नींव को विश्वास पर टिकाये इससे आपका रिश्ता मजबूत होगा। और कभी भी किसी तीसरे के कहने पर तो बिलकुल भी अपने पति पर शक न करे। ये छोटी सी वजह आपके रिश्ते को खोखला कर सकती हैं। इसीलिए इस बात का ध्यान रखे।

* उनकी बातें सुनें

कई पुरुषों की यह शिकायत होती है कि उनकी पत्नी उनकी बातें नहीं सुनती। इसलिये जब भी वह आपसे बात करें, उस समय दिमागी रूप से उनके पास रहें और उनकी बातों में इंट्रेस्ट लें।

* पति की बातो को समझने की कोशिश करे

कई औरतो की ये आदत होती हैं वो पति की बात पूरी सुने बिना ही उन्हें गलत कहने लग जाती हैं। ऐसे करने से कई बार लड़ाई हो जाती हैं। और यदि आप चाहती हैं की, आपका पति आपकी बात को सुने तो पहले धैर्य से वो बात सुने, की आपके पति क्या कह रहे हैं। और उनकी बातो को समझने की कोशिश करे इससे पति को लगेगा की आप उनकी बातो को अहमियत देती हैं। और बाद में अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करे। इससे आप अपने पति को अच्छे से समझ जाएगी। और ये आपके रिश्ते के लिए भी अच्छा होगा।

# हर पति-पत्नी के रिश्ते में पनपती है ये 5 शिकायतें, जानकर आप भी करेंगे समर्थन

# बेटी की शादी से पहले हर पिता को बतानी चाहिए ये बातें, जीवन में आएगी खुशहाली

tips for wives,married couple tips ,रिलेशनशिप टिप्स, कपल टिप्स, पत्नियों के टिप्स, पत्नियों का पति से प्यार, रिश्तों में मजबूती

* उनकी जिम्मेदारियों को बांटे

कई पुरुषों को यह पसंद नहीं कि उनकी पत्नी वित्तीय और अन्य जिम्मेदारियों को उनसे नहीं बांटती। अगर आप दोनों ही जॉब करते हैं तो यह केवल उनकी जिम्मेदारी नहीं है कि पूरे घर का खर्चा केवल वही उठाएं।

* उनकी परेशानी को हल करने की कोशिश करे

एक बार जब आपकी शादी हो जाती है। आप अकेली नहीं रहती हैं। तब आपको खुद को आकर्षक दिखाने की बजाए। अपने पति की जॉब में रूचि लेनी शुरु कर देनी चाहिये। यदि आप उनके ऑफिस से सम्बंधित कम को लेकर उनकी परेशानी को हल कर देंगी। चाहे वो केवल बोल कर ही करे। तो इससे उन्हें लगेगा कि आप हर वक्त उनके साथ हैं। और आप भी यदि जॉब करती हैं तो पैसे से सम्बंधित बात को लेकर कभी तेरा या मेरा न करे। बल्कि बराबरी से अपना अपना सहयोग दे।

* पैसे बहाना बंद करें


किसी भी आदमी को पसंद नहीं कि उनकी बीवी बेफिजूली करे। बढ़ते हुए शॉपिंग बिल आपके पति को आपसे दूर करेंगे। अगर आप शॉपिंग के लिये अपने पैसे लगाती हैं, तो उन्हें कोई फरक नहीं पडे़गा।

# अपने पति से ये 5 बातें छिपाकर रखती है बीवियां, जानकर रह जाएँगे हक्के-बक्के

# हर पति में होती है ये 5 आदतें, जिन्हें पत्नी चाहकर भी नहीं बदल पाती

Tags :

Advertisement