Advertisement

  • बच्चों की पढ़ाई को आसान बनाना बड़ों की जिम्मेदारी, इन टिप्स की मदद से बनाए इसे मजेदार

बच्चों की पढ़ाई को आसान बनाना बड़ों की जिम्मेदारी, इन टिप्स की मदद से बनाए इसे मजेदार

By: Ankur Mon, 18 Mar 2019 10:41 PM

बच्चों की पढ़ाई को आसान बनाना बड़ों की जिम्मेदारी, इन टिप्स की मदद से बनाए इसे मजेदार

आज का समय प्रतिस्पर्द्धा का समय हैं जिसमें हर माता-पिता चाहते है कि उनका बच्चा पढाई में हमेशा अव्वल आए। माना कि आप अपने बच्चों को सबसे आगे रखना चाहते है लेकिन इसके लिए उन पर पढ़ाई को थोपना गलत बात हैं। ऐसे में घर के बड़ों की जिम्मेदारी बनती है कि पढाई को आसान और मजेदार बनाया जाए ताकि बच्चे पढाई को बोझ ना समझे और हँसते-हँसते पढाई में अव्वल अंक लेकर आए। तो आइये हम बताते हैं आपको कि किस तरह से आप पढाई को मजेदार बना सकते हैं।

* नई-नई चीजें सीखाएं

उन्हें बातों-बातों में नई-नई जानकारियां दें। जब वह कोई सवाल करे तो तार्किक रूप से उनके जवाब देने की कोशिश करें, बात को अनसुना न करके उनकी जानकारी बढ़ाने में मदद करें।

* सोशल मीडिया से लें मदद


आज कल के मॉडर्न जमाने में इंटरनेट का फायदा भी उठाया जा सकता है। आप उनकी पढ़ाई की जानकारी आसानी से इंटरनेट के जरिए भी हासिल कर सकते हैं। इससे एंटरटेनमेंट और पढ़ाई दोनों एक साथ हो जाएंगे लेकिन आपको इसके लिए टाइम-टेबल बनाना पढेगा। ताकि बच्चा सारा दिन इसके पीछे न पड़ा रहे।

tips for parents,kids education tips ,बच्चों की पढ़ाई, बच्चों को सीख, पेरेंटिंग टिप्स, बच्चों को पढ़ाने के तरीके

* खिलौनों से करवाएं किताबों की पढ़ाई

छोटे बच्चे को एक ही जगह पर बिठाना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसके लिए खिलौनों का सहारा लें। उन्हें कविताओं,कहानियों और वीडियों के जरिए चीजों की जानकारी दें। इस तरह खेल-खेल में वह बहुत कुछ सीख जाएंगे।

* डांट और प्यार का हो पूरा बैलेंस

प्यार और डांट का बैलेंस होना बहुत जरूरी है, न तो बच्चे को ज्यादा डांटना ठीक है और ज्यादा प्यार से भी बच्चे आपकी अनदेखी करना शुरू कर देंगे। बच्चों का मनमर्जी पर काबू पाने के लिए उन्हें प्यार से हैंडल करना बहुत जरूरी है।

Tags :

Advertisement