Advertisement

  • कोरोना वायरस का यौन संबंधों पर भी पड़ रहा असर, जाने क्या है एक्सपर्ट्स की राय

कोरोना वायरस का यौन संबंधों पर भी पड़ रहा असर, जाने क्या है एक्सपर्ट्स की राय

By: Pinki Mon, 23 Mar 2020 10:29 AM

कोरोना वायरस का यौन संबंधों पर भी पड़ रहा असर, जाने क्या है एक्सपर्ट्स की राय

दुनियाभर में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस ने आज सबके कदम रोक दिए है। लोग अपने घरों में कैद हो गए है। इस वायरस से बचने के लिए डॉक्टरों की राय है कि सोशल डिस्टेंसिंग और सेल्फ़ आइसोलेशन पर ध्यान दे। लेकिन ऐसे में अब सवाल उठता है कि सेक्स लाइफ का क्या होगा? क्या कोरोना वायरस से यौन संबंधों पर भी असर पड़ने वाला है। ऐसे में लोगों के मन में उठ रहे सवालों के जवाब में कुछ एक्सपर्ट्स ने अपनी राय रखी है।

coronavirus,sex life,social distancing,relationship,married life , सेक्स लाइफ, कोरोना वायरस, सोशल डिस्टेंसिंग, सेल्फ़ आइसोलेशन

यूनिवर्सिटी ऑफ़ ईस्ट एंगलिया में मेडिसीन विभाग के एक्सपर्ट प्रोफ़ेसर पॉल हंटर ने कहा कि ये एक सांस से फैलने वाला संक्रमण है, जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। अगर आपको या आपके पार्टनर को कोरोना नहीं है तो आप लोग अपनी सेक्स पहले की तरह ही जी सकते हैं, लेकिन अगर दोनों में से किसी सर्दी, खांसी या सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो आप एहतियात बरते। ऐसे में सेल्फ़ आइसोलेशन की बेहद जरूरत है। उन्होंने कहा कि अभी इसका कोई प्रमाण नहीं मिला कि संक्रमण यौन संबंधों से भी फैलता है।

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आपके शरीर को चाहिए ये 3 विटामिन
कोरोना से बचने के लिए नाक में डाले इस तेल की दो बूंदे : आयुष मंत्रालय

न्यूयॉर्क के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने यौन संबंधों को लेकर कहा कि जितना हो सके लोगों से दूरी बनाकर रखें। उन्होंने इसे लेकर एक गाइडलाइन भी जारी की है। उन्होंने कहा कि यदि आप किसी को किस करते हैं तो यह एक दूसरे में आसानी ट्रांसफर हो जाएगा। इसलिए अपने पार्टनर के अलावा किसी और से भी यौन संबंध बनाने से बचना चाहिए।

शरीर में इस तरह दिखाई देते हैं कोरोना वायरस के लक्षण, जानें और रहें सतर्क
रखें इन 8 बातों का ध्यान, रहेंगे कोरोना वायरस से दूर
सैनिटाइजर ना हो तो भी अपने आपको इस तरह बचाए कोरोना वायरस से


coronavirus,sex life,social distancing,relationship,married life , सेक्स लाइफ, कोरोना वायरस, सोशल डिस्टेंसिंग, सेल्फ़ आइसोलेशन

बता दे, लाख कोशिशों के बावजूद कोरोना वायरस के कदमों को रोक पाना मुश्किल हो रहा है। कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से पूरी दुनिया की लगभग एक अरब से ज्यादा आबादी लॉक डाउन जैसी स्थिति में रहने को मजबूर हो गई है। 35 देशों में लॉकडाउन की स्थिति है। इसके बावजूद कोरोना संक्रमित लोगों की गिनती बढ़ती जा रही है। दुनियाभर में कोरोना के 3,43,000 से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं जबकि इस वायरस से मरने वालों की संख्या 15 हजार के करीब पहुंच गई है। भारत में अभी तक 419 मामले सामने आए हैं और 8 लोगों की मौत हुई है। 3 मौतों की खबर रविवार को ही आई। देश में इसके मद्देनजर कई कदम उठाए गए हैं। दिल्ली, राजस्थान, बिहार, पंजाब, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश में कोरोना वायरस की वजह से 31 मार्च तक लॉकडाउन है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के 16 जिलों को भी 25 मार्च तक लॉकडाउन किया गया है।

Tags :

Advertisement