• होम
  • रिलेशनशिप
  • नाराज बड़े-बुजुर्गों को मनाएं इस तरह, मिलेगा आशीर्वाद और मार्गदर्शन

नाराज बड़े-बुजुर्गों को मनाएं इस तरह, मिलेगा आशीर्वाद और मार्गदर्शन

By: Ankur Mon, 11 Jan 2021 5:42 PM

नाराज बड़े-बुजुर्गों को मनाएं इस तरह, मिलेगा आशीर्वाद और मार्गदर्शन

घर-परिवार में हर सदस्य का अपना महत्व होता हैं। घर में सबसे महत्वपूर्ण होते हैं घर के बड़े-बुजुर्ग जो अपने अनुभव और प्यार से पूरे घर को संजोए रखने का काम करते हैं। लेकिन अक्सर देखा जाता हैं कि बड़े-बुजुर्ग सामान्य बात पर भी नाराज हो जाते हैं जो कि अच्छी बात नहीं हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि उन्हें मनाया जाए और इसके लिए जरूरत हैं कई जतन करने की ताकि उनका आशीर्वाद और मार्गदर्शन मिल सकें। हांलाकि यह काम इतना भी आसान नहीं हैं लेकिन एक कोशिश तो बनती ही हैं। तो आइये जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिनसेनाराज बड़े-बुजुर्गों को मनाया जाए।

relationship tips,relationship tips in hindi,persuade seniors,seniors care ,रिलेशनशिप टिप्स, रिलेशनशिप टिप्स हिंदी में, बुजुर्गों की नाराजगी

अपनी गलती स्वीकार लें

बुजुर्गों की नजरों में आप बहुत छोटे हैं। उन्हें लगता है कि अनुभव भी आपके पास कम ही हैं। ऐसे में आपने गलती की है, इसलिए वे आपसे नाराज हैं इसलिए आप भूलकर भी उनसे बहसबाजी न करें बल्कि अपनी गलती को खुशी- खुशी स्वीकारें और उनसे गलती के विषय में समझाईश भी लें। ऐसा करने पर आपसे वे लंबे समय तक नाराज न ही रहेंगे लेकिन यदि आप सोचते हैं कि वे आपको मनाएंगे तब तो फिर भूल ही जाइए।

गोदी में सिर रख लें

घर के बुजुर्गों से भले ही आपका कैसा भी रिश्ता हो लेकिन कोशिश करें कि यदि वे नाराज हैं तो बचपना दिखाते हुए जल्दी से उनकी गोदी में चले जाएं। जैसे ही आप उनकी गोदी में सिर रखेंगे तो वे आपसे ज्यादा देर नाराज नहीं रह पाएंगे। हो सकता है थोड़ी बहुत खट्टी- मीठी डांट जरूर पड़े लेकिन बाद में वो आपको ढेर सारा आशीर्वाद ही देंगे और प्यार ही करेंगे।

relationship tips,relationship tips in hindi,persuade seniors,seniors care ,रिलेशनशिप टिप्स, रिलेशनशिप टिप्स हिंदी में, बुजुर्गों की नाराजगी

चाय बनाकर ले जाएं

आप बड़े- बुजुर्गों को तोहफा देकर कभी भी मना नहीं सकते क्योंकि ये उनका स्वभाव नहीं है। यह बिल्कुल संभव है कि वे आपकी इस बात से और अधिक चिढ़ जाएं। इसलिए आप अपने हाथों से उनके लिए चाय बनाएं, साथ में खुद का कप भी लें। उनके पास जाएं उनका कप आगे करके शांति से उनके पास ही कहीं बैठ जाएं। बिल्कुल संभव है कि थोड़ी देर इस तरह बीत जाने पर वे खुद ही आगे रहकर कुछ बोल दें।

उनकी फिक्र जताएं

बड़ों को बच्चों से प्रेम के अलावा कुछ नहीं चाहिए होता है और प्रेम का आगे वे आसानी से पिघल जाते हैं इसलिए यदि वे नाराज हैं, तब आप भी उनसे नाराज होकर बैठने की बजाय उनकी फिक्र जताएं। जैसे सर्दियों के मौसम में यदि वे बाहर जाने के लिए निकल रहे हैं तो आप पहले से ही गर्म कपड़े आगे कर दें। रात में सोते समय उनके पैरों की मालिश कर दें। यदि आप उनका इस तरह से ख्याल रखेंगे तो वे ज्यादा समय आपसे नाराज नहीं रह सकेंगे।

ये भी पढ़े :

# आपके बच्चे को मानसिक रूप से मजबूत बनाएगी ये 4 आदतें, सिखाएं इस तरह

# ये 6 चीजें बताती हैं कि आपको पार्टनर से कर लेना चाहिए ब्रेकअप

# ऐसे लड़कों को नापसंद करती हैं लड़कियां, नहीं बन पाती कोई गर्लफ्रेंड

# इन 4 आदतों से जानें कि आपने सही पार्टनर चुना हैं या गलत

# पत्नियों को बुरी लगती हैं पतियों की कही गई ये बातें, रिश्तों को करती हैं खराब

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com