Advertisement

  • इस तरह बनाए अपनी बेटियों को कॉन्फिडेंट, समाज में बना पाएगी अपनी जगह

इस तरह बनाए अपनी बेटियों को कॉन्फिडेंट, समाज में बना पाएगी अपनी जगह

By: Ankur Wed, 15 May 2019 6:11 PM

इस तरह बनाए अपनी बेटियों को कॉन्फिडेंट, समाज में बना पाएगी अपनी जगह

हर माता-पिता की चाहत होती है कि उनके बच्चे समाज में अपनी विशेष जगह बना पाए और अपने परिवार का नाम रोशन कर सकें। खासतौर से यह चाहत बेटियों के लिए की जाती है कि वे अपने नाम से माता-पिता का नाम करें। इसके लिए माता-पिता को जरूरत होती है कि अपनी बेटियों को कॉन्फिडेंट और उन्हें काबिल बनाया जाए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए है जिनकी मदद से आप अपनी बेटियों को कॉन्फिडेंट बना सकेंगे। तो आइये जानते है इन टिप्स के बारे में।

समझाएं कि हमेशा चीजें मन के अनुसार नहीं होती

जब कभी बच्चों का मन किसी बात के लिए छोटा हो, किसी से लड़ाई हो, कोई उशका दोस्त बनने से इंकार करे तो उसे बताएं कि जरूरी नहीं कि सभी चीज़ें उशके मन से हों, अगर कोई उससे दोस्ती नहीं कर रहा तो ये उसकी प्रॉबलम है, और हो सकता है कि उसका भी मूड खराब हो, आदी।

# हर पति-पत्नी के रिश्ते में पनपती है ये 5 शिकायतें, जानकर आप भी करेंगे समर्थन

# आपकी बाइक के पीछे अभी तक नहीं बैठी कोई भी लड़की, जानें टिप्स और बनाए अपना दीवाना

parenting tips,parents daughter relationship,teach to daughters,relationship tips ,पेरेंट्स और बेटी का रिलेशन, बेटियों को सीख, पेरेंटिंग टिप्स, बेटियों को कॉन्फिडेंट बनाने के तरीके

बॉडी इमेज के लिए सकारात्मक बनने दें सोच

बड़े होते बच्चों के मन में अपनी बॉडी को लेकर कई तरह से ख्याल आते है। जब कभी आपकी बेटी आपसे पूछे कि क्या सुंदर हूं तो उसे बताएं कि हां वो सुंदर है, लेकिन स्टेज पर डांस करते हुए या खेलते हुए, कविता पढ़ते हुए वो सबसे ज्यादा सुंदर लगती है।

दृढ़ता से बात रखना सिखाएं

बेटियों को सिखाएं की उन्हें बच्चों की झुंड में, क्लास रूम में और हर जगह अपनी बात दृढ़ता से रखनी चाहिए। किसी की कोई बात पसंद नहीं आई तो सीधे से कहना चाहिए, मुझे ये हरकत/बात पसंद नहीं आई।

# पढ़ाई के लिए बेटी को भेज रहे है दूर, जरूर रखें इन बातों का ध्यान

# हर पति में होती है ये 5 आदतें, जिन्हें पत्नी चाहकर भी नहीं बदल पाती

parenting tips,parents daughter relationship,teach to daughters,relationship tips ,पेरेंट्स और बेटी का रिलेशन, बेटियों को सीख, पेरेंटिंग टिप्स, बेटियों को कॉन्फिडेंट बनाने के तरीके

सेक्सिज़म समझाएं

टीवी में अकसर ऐसे शोज़ अब भी प्रसारित होते हैं जिनमें लड़कियों का किरदार ज्यादा कुछ नहीं कर रहा होता और शो का हीरो कोई लड़का होता है। ऐसे में लड़कियों को समझाएं कि य़शो में भले ऐसा दिखाया जा रहा है, लेकिन वो भी ऐसी चीज़े कर सकती हैं।

सकारात्मक रोल मॉडल्स से मिलाएं

समाज में और हमारे आसपास एक से बढ़कर एकर प्रेरणा देने वाली महिलाएं हैं। ऐसी महिलाओंके बारे में उन्हें बताएं।

# हर बेटी चाहती है अपने पिता से ये 4 बातें सुनना, जानकर आप भी रह जाएँगे हैरान

# बेटी की शादी से पहले हर पिता को बतानी चाहिए ये बातें, जीवन में आएगी खुशहाली

Tags :

Advertisement