Advertisement

  • इन तरीकों से रिश्तों का मन-मुटाव होगा दूर, आएगी नजदीकियां

इन तरीकों से रिश्तों का मन-मुटाव होगा दूर, आएगी नजदीकियां

By: Priyanka Fri, 14 Feb 2020 4:59 PM

इन तरीकों से रिश्तों का मन-मुटाव होगा दूर, आएगी नजदीकियां

दांपत्य जीवन में एक-दूसरे का ख्याल रखकर और एक-दूसरे की भावनाओं की कद्र करके इस रिश्ते को हमेशा मधुर बनाए रखा जा सकता है। दांपत्य जीवन के संदर्भ में किसी ने खूब कहा है कि जब आपकी दांपत्य जीवन में एक-दूसरे का ख्याल रखकर और एक-दूसरे की भावनाओं की कद्र करके इस रिश्ते को हमेशा मधुर बनाए रखा जा सकता है। एक बार रिश्ते के टूट जाने के बाद उन्हें सुधारना या दोबारा पहले जैसा करना बहुत मुश्किल होता है इसलिए कोशिश करें कि आपके रिश्ते टूटने की नौबत कभी ना आए। तो जानिए रिश्तों में सुधारने के लिये आप ये तरीके आजमा सकती हैं।

relationship tips,tips  to improve  relations,emotions,mates and me ,रिलेशनशिप टिप्स,  मन-मुटाव को कम कर देंगे ये टिप्स

साथ खाएं खाना

अगर आपको अकेले खाना खाने की आदत है तो इसे छोड़ दें। अपने परिवार में सबके साथ बैठकर खाना खाएं। परिवार में साथ बैठकर खाना खाने से संबंधों में आई कड़वाहट दूर होती है और आपसी प्यार भी बढ़ता है। इससे परिवार में खुशहाली आती है।

साथ में ज्यादा समय व्यतीत करें


अपने पार्टनर के साथ ज़्यादा से ज़्यादा समय बिताएं। ऐसा करने से आप दोनों के बीच मन-मुटाव दूर होगा और आप एक दूसरे को अच्छे से समझ भी पाएंगे। ज्यादा समय देने से आप अपने पार्टनर की अधिक देखभाल कर सकते हैं जिससे आपके बीच की बॉडिंग भी मजबूत हो जाती है।

relationship tips,tips  to improve  relations,emotions,mates and me ,रिलेशनशिप टिप्स,  मन-मुटाव को कम कर देंगे ये टिप्स

पहल करने में संकोच कैसा

अगर आप दोनों में कभी किसी बात को लेकर मनमुटाव हो जाता है तो अपने साथी की तरफ से बात करने का इंतजार करने की बजाय बेहतर होगा कि स्वयं ही पहल कर दें। यह नियम दोनों पर समान रूप से लागू होता है। कई बार रिश्तों में काफी कड़वाहट केवल इसलिए आ जाती है, क्योंकि एक साथी इंतजार करता रहता है कि दूसरा पहल करे। दूसरा यह सोचता कि मैं ही हमेशा क्यों पहल करूं। पहले पहल करने से कोई छोटा नहीं हो जाता है। इसलिए जब भी आपस में थोड़ा सा भी मनमुटाव आए तो पहल करने में संकोच न करें।

परिवार के साथ हफ्ते में एक बार घूमने जरूर जाएं

परिवार को वक्त देना बेहद जरूरी है। हम जिस तरह की जीवनशैली में ढलते जा रहे हैं, हमारे पास पैसा तो है लेकिन परिवार के लिए वक्त नहीं है। इसकी वजह से कई बार परिवार टूटने की कगार पर आ जाता है। आपको अपने परिवार, बच्चों और पत्नी के साथ हफ्ते में एक बार घर से बाहर घूमने जरूर जाना चाहिए।

एक दूसरे को स्पेस दें


कभी-कभी कुछ परिस्थितियां ऐसी हो जाती हैं जिनमें केवल आप खुद को समझ सकते हैं। उस वक्त अकेले रहने का मन होता है। ऐसे में आप अपने पार्टनर को समय दें। उन्हें उनकी लाइफ जीने दें और आप भी अपनी ज़िंदगी को थोड़ा समझें। अगर एक-दूसरे की लाइफ में आप ज़्यादा दखल देंगे तो इससे आपको अपना रिश्ता बोझ लगने लगेंगा।

Tags :

Advertisement