Advertisement

  • शादी से पहले इन सवालों के जवाब जानना बेहद जरूरी, आइये जानें

शादी से पहले इन सवालों के जवाब जानना बेहद जरूरी, आइये जानें

By: Priyanka Fri, 14 Feb 2020 5:01 PM

शादी से पहले इन सवालों के जवाब जानना बेहद जरूरी, आइये जानें

शादी जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण फैसला होता है। इसके बाद जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है। शादी होने के साथ आपकी जिम्मेदारियां बढ़ने के अलावा आपकी फ्रीडम पर भी रोक लग जाती है।शादी एक नए जीवन की शुरुआत है। इसके बाद जीवन में कई बड़े परिवर्तन आते हैं। यदि आप चाहती हैं कि शादी से पहले आपको कोई समस्या न हो और कोई सवाल आपको परेशान न करे तो कुछ बातों का आपको शुरू से ही ध्यान रखना होगा।अक्सर हमें शादी को लेकर कई तरह के सवाल परेशान करते हैं। इन सवालों के जवाब जानना बेहद जरूरी है।

questions before marriage,ask yourself these things before getting married,married life,relationship tips,mates and me ,रिलेशनशिप टिप्स, शादी करने के लिए तैयार होने से पहले खुद से करें ये सवाल

शादी क्यों कर रहीं हैं

शादी करने से पहले आप भीतर से इस बात को जान लें कि आप शादी के लिए कितने तैयार हैं। अगर आपको लग रहा है कि अभी आप शादी के लिए तैयार नहीं है तो घर वालों के दबाव या सामाजिक दबाव में बिल्कुल भी शादी नहीं करें। आप चाहें अरेंज मैरिज करें या चाहे लव आपके भीतर से शादी को लेकर हां की आवाज आनी चाहिए।

पार्टनर की शौक और आदतें क्या हैं ?

अपने पार्टनर की पसंद-नापसंद के बारे में पूछें। ऐसा करने से आधी से ज्यादा चीजें अपने आप ही क्लीयर हो जाती हैं। उनसे जानने की कोशिश करें कि उन्हें किस तरह के लड़के-लड़की पसंद हैं, लाइफ-पार्टनर में वे क्या चीजें चाहते हैं, किस तरह की बातें उसे पसंद हैं, क्या गंभीर बातों में उसकी रूचि है और क्या उसे अधिक घूमने-फिरने में दिलचस्पी है।।।जैसी तमाम चीजें जानना जरूरी है।

questions before marriage,ask yourself these things before getting married,married life,relationship tips,mates and me ,रिलेशनशिप टिप्स, शादी करने के लिए तैयार होने से पहले खुद से करें ये सवाल

परिवार के बारे में पूरी जानकारी हो

शादी चाहे अरेंज हो या फिर लव दोनों में ही कई तरह की परेशानियां आती हैं। मसल अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो हो सकता है कि आपका परिवार उसके लिए राजी न हो ऐसे में अपने परिवार को प्यार से मनाएं। जबकि वहीं अगर आपकी अरेंज मैरिज हो रही हो तो उसकी अपनी चुनौतियां होती हैं। इसलिए शादी से पहले आप अपने पार्टनर और उसके परिवार के बारे में पूरी जानकारी ले लें, क्योंकि हर लड़की चाहती है कि उसका पार्टनर खूबसूरत होने के साथ ही आर्थिक तौर पर भी स्वतंत्र हो।

रोमांस के बारे विचार

यह एक बहुत ही जरूरी टॉपिक है जिसे ज्यादातर लोग सहज न होने के कारण नजरअंदाज कर देते हैं। शादी के पहले रोमांस के बारे में आपका साथी क्या सोचता है, यह जानना बहुत ही जरूरी है। शादी से पहले सेक्स के बारे में आपके साथी की क्या राय है। क्या वह शादी के बाद भी दोस्तों से वैसे ही संबंध बनाए रखेगा, जैसे पहले रखता है।।।। आदि सवाल अपने साथी से जरूर करें।

फैमिली प्लानिंग


शादी से पहले फैमिली प्लानिंग के बारे में अपने पार्टनर के विचार जानना बहुत जरूरी है। बात आगे बढ़ने से पहले ही यह पूछ लेना चाहिए कि वह शादी के बाद कब और कितने बच्चे चाहते हैं, बच्चों को लेकर, हनीमून को लेकर उनकी क्या प्लानिंग है। इस तरह आपको यह जानने का मौका मिल जाएगा कि आप दोनों का तालमेल कहां तक बैठ सकता है और आप एक ही लय पर सोचते हैं या नहीं।

Tags :

Advertisement