Advertisement

  • पाना चाहते है जीवन के हर मोड़ पर सफलता, अपने पिता से जरूर सीखें ये 5 बातें

पाना चाहते है जीवन के हर मोड़ पर सफलता, अपने पिता से जरूर सीखें ये 5 बातें

By: Ankur Fri, 25 Jan 2019 3:05 PM

पाना चाहते है जीवन के हर मोड़ पर सफलता, अपने पिता से जरूर सीखें ये 5 बातें

एक पिता अपने बच्चों की जिंदगी में बहुत मायने रखता है। बिल्कुल सही कहा गया है कि एक पिता सैकड़ों स्कूल टीचर्स से ज्यादा जरूरी होता है। भले ही पढ़ाई और रोजगार के कारण हम अपने पिता से दूर रहते हैं लेकिन छोटी से छोटी बात पर उनसे सलाह लेना आवश्यक समझते हैं। क्योंकि पिता अपने जीवन के अनुभव से हमें सही सीख देते हैं और सही मार्ग दिखाते हैं। जानिए अपने पिता की ऐसी बातें जिन्हें जितनी जल्दी हो, हमें अपने जीवन में जरूर शामिल कर लेना चाहिए।

* कठिन मेहनत

दुनिया के ज्यादातर पिता मेहनती होते हैं। यही नहीं, उनकी मेहनत में एक और चीज शामिल होती है वो है 'समय का पाबंद होना'। अपने पारिवारिक जरूरतों को पूरा करने के लिए वो रिस्क वाले काम करने से भी नहीं चूकते हैं।

* दूसरों से सीखना

पिताजी कभी भी दूसरों से कुछ सीखने में संकोच नहीं करते हैं। अपने बच्चों से अगर कुछ सिखाना हो तो वे उन्हें सीखने में झिझक महसूस नहीं होती है। दूसरों से सीखने का यह गुण हमेशा सफलता की राह पर ले जाता है।

# आपकी बाइक के पीछे अभी तक नहीं बैठी कोई भी लड़की, जानें टिप्स और बनाए अपना दीवाना

# लडकियां लेती है इन झूठ का सहारा, देती है प्यार में धोखा

things to learn from father,relationship tips ,रिलेशनशिप टिप्स, पिता से सीख, जीवन कि सीख, पेरेंटिंग टिप्स

* सभी का ख्याल रखना

चाहे कितना भी बड़ा परिवार क्यूँ ना हो, एक पिता अपने परिवार के हर सदस्य की जरूरत को समझता है। जहां उनकी जरूरत होती है, वे वहां मौजूद होते हैं। पारिवारिक जिम्मेदारी कैसे निभाई जाती है इसका ज्ञान जितना अच्छा एक पिता सिखा सकता है, उतना कोई भी नहीं बता सकता है। कैसे दूसरों को खुश रखा जाए इसकी पहली पाठशाल पापा ही होते हैं।

* माफ करना

ज्यादातर लोग किसी दूसरे की गलतियों को दिल से लगाकर बैठ जाते हैं और शायद ही कभी किसी को माफ कर पाएं। अगर दुनिया के सारे पिता भी ऐसे हो जाएं तो बच्चों का क्या होगा? यह सोचने वाली बात है। हमलोगों को अपने पिता से यह गुण जरूर सीख लेना चाहिए।

* हार के बाद ही जीत है

कई बार परिवार के सामने मुसीबतें आती है, ऐसे समय में पिता बहुत ही सोच-समझकर कदम उठाते हैं और धैर्य बनाए रखते हैं। मुसिबतों के समय वो हमेशा यह सीखाते हैं कि इससे आगे बढ़ने का रास्ता सीखो। जीत जरूर मिलेगी।

# बेटी की शादी से पहले हर पिता को बतानी चाहिए ये बातें, जीवन में आएगी खुशहाली

# हर पति में होती है ये 5 आदतें, जिन्हें पत्नी चाहकर भी नहीं बदल पाती

Tags :

Advertisement