Advertisement

  • इस तरह बनाए कुरकुरे सूजी के पकौड़े, हर बार करेंगे इन्ही की चाहत #Recipe

इस तरह बनाए कुरकुरे सूजी के पकौड़े, हर बार करेंगे इन्ही की चाहत #Recipe

By: Ankur Mon, 02 Dec 2019 3:59 PM

इस तरह बनाए कुरकुरे सूजी के पकौड़े, हर बार करेंगे इन्ही की चाहत #Recipe

सर्दियों के इस मौसम में चाय के साथ पकौड़े खाने को मिल जाए तो दिन स्पेशल बन जाता हैं। अधिकतर देखा गया हैं कि ज्यादातर लोग डाल के पकौड़े खाने की चाहत रखते है। लेकिन क्या आपने कभी सूजी के पकौड़े ट्राई करें हैं जो अपने कुरकुरेपन से आपका दिल जीत लेंगे। तो आइये जानते हैं 'सूजी के पकौड़े' बनाने की Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

सूजी- 1 कप
फैंटा हुआ दही- ¾ कप
शिमला मिर्च- ½ कप (बारीक कटी)
फूल गोभी- ½ कप (बारीक कटी)
हरा धनिया- 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटा)
अदरक- ½ इंच टुकड़ा (बारीक कटा)
हरी मिर्च- 2 से 3 (बारीक कटी)
बेकिंग सोडा- ¼ छोटी चम्मच से कम
तेल- तलने के लिए
नमक- स्वादानुसार

suji ke pakode recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe ,सूजी के पकौड़े रेसिपी, रेसिपी, रेसिपी हिंदी में, स्पेशल रेसिपी

बनाने की विधि

- सूजी के कुरकुरे पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में में सूजी और दही डाल लें। इसके बाद एक चम्मच से इसे अच्छे से मिक्स कर लें। अगर घोल मोटा हो तो इसमें थोड़ा सा पानी डालकर बेसन के घोल जैसा तैयार कर लें।
- बैटर बनाने के बाद इसमें कटी फूलगोभी, शिमला मिर्च, हरा धनिया, बारीक कटा अदरक, बारीक कटी हरी मिर्च और नमक डालकर अच्छे से मिला लें, इसे कम से कम 5 से 6 मिनट तक के लिए ढंक कर रख दें। इतनी देर में पकौड़े बनाने के लिए सूजी का घोल फूलकर तैयार हो जाएगा।
- अब इसमें थोड़ा बेकिंग सोडा मिला लें। अगर बैटर गाढ़ा लगे तो हल्का पानी मिला लें।
- कढ़ाही में तेल डालकर आंच पर चढ़ा दें, इसके बाद बैटर को हाथ में लेकर पकौड़े की तरह कढ़ाई में टपकायें। इसे मीडियम आंच पर तलिए।
- पकौड़े जब एक साइड से गोल्डन ब्राउन हो जाएं तब इन्हें दूसरी तरफ पलटकर सेंक लीजिए। जब पकौड़े दोनों तरफ से सिंक जाएं तो इनमें चमचे से एक कागज़ लगी प्लेट में निकाल लीजिए ताकि अतिरिक्त तेल कागज़ सोख ले। बाकी पकौड़े भी इसी तरह तैयार होंगे।
- लीजिए तैयार हो चुके हैं आपके गर्मागर्म कुरकुरे सूजी के पकौड़े। इसे चटनी या अपने मनपसंद सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं।

Tags :
|

Advertisement