Advertisement

  • होम
  • होम डेकोर
  • इन टिप्स की मदद से रखें अपने लेदर बैग का ख्याल, चलेगा सालों-साल

इन टिप्स की मदद से रखें अपने लेदर बैग का ख्याल, चलेगा सालों-साल

By: Ankur Fri, 05 July 2019 5:12 PM

इन टिप्स की मदद से रखें अपने लेदर बैग का ख्याल, चलेगा सालों-साल

आपने नोटिस किया होगा कि महिलाएँ जब भी घर से बाहर निकलती हैं तो अपना बैग या पर्स अपने साथ जरूर लेकर निकलती है जो उनकी स्टाइल और फैशन को दर्शाता हैं। इसके लिए महिलाएँ ऐसा बैग लेना पसंद करती हैं जो आकर्षक होने के साथ ही लॉन्ग लाइफ भी हो और ऐसे में महिलाऐं लेदर बैग का प्रयोग करती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि लैदर बैग का इस्तेमाल करने के साथ ही इसको अच्छे से मेन्टेन भी करना पड़ता हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से लेदर बैग का अच्छे से ख्याल रख पाएंगे और इनकी लाइफ बढ़ाएंगे।

leather bags,leather bags tips,leather bags care tips,home tips ,लेदर बैग, लेदर बैग के टिप्स, लेदर बैग की देखभाल, लेदर बैग का इस्तेमाल

डस्ट बैग का यूज़ करें
अगर आपके बैग के साथ डस्ट बैग भी मिला हो तो डस्ट बैग का इस्तेमाल बैग को रखने के लिए करें। अगर आपके पास डस्ट बैग नहीं है तो पुराने तकिया खोल में अपना बैग रख सकती हैं।

जब बदबू करे परेशान
अगर बैग से किसी तरह स्मेल आ रहा हो तो बैग में ध्यान से बेकिंग सोडा के बोतल का खुला रखें और सावधानी से बग में लपेटकर 24 घंटे छोड़ दें। बेकिंग सोडा जो भी अनवांटेड स्मेल होगा उसे सोख लेगा।

जब न करना हो बैग यूज़
जब भी बैग उसे न करना हो तो उसे रखते हुए उसके अंदर कुछ न कुछ जरूर भर कर रखें ताकि उसका शेप न ख़राब हो जैसे पेपर आदि।

leather bags,leather bags tips,leather bags care tips,home tips ,लेदर बैग, लेदर बैग के टिप्स, लेदर बैग की देखभाल, लेदर बैग का इस्तेमाल

अगर इंक लग जाये तो तुरंत हटाएं
आगरा बैग में इंक का दाग लग जाए तो सबसे अच्छा तरीका है इसकी सफाई किसी प्रोफेशनल लेदर क्लीनर से करवाना। ये संभव न हो तो बाजार में ऐसे क्लीनर्स मिलते हैं जो खास लेदर के लिए बने होने उन्हें लाएं और ध्यान से सरे निर्देश पढ़कर ही इसका इस्तेमाल करें।

धूप से रखे दूर
डायरेक्ट धूप में अपना बैग न रखे. इससे बैग का क्लर फेड होता है और लेदर भी ख़राब हो जाता है।

याद रखें ये जरूरी बात
बैग पर लगे दाग को साफ़ करने के लिए कभी भी विनेगर, बेबी वाइप्स या किसी अन्य तरह का होम रेमेडी उसे न करें। इन प्रोडक्ट्स में अलग अलग तरह के चेमिकल्स होते हैं जो आपके लेदर बैग को ख़राब कर सकते हैं। इन चेमिकल्स से लेदर ड्राई हो जाता है और उसमें में क्रैक आ जाते है।

Tags :

Advertisement

Error opening cache file