• होम
  • होम डेकोर
  • इन तरीकों से करें अंडों की पहचान, आजमाते ही पता चलेगा ताजा हैं या पुराने

इन तरीकों से करें अंडों की पहचान, आजमाते ही पता चलेगा ताजा हैं या पुराने

By: Ankur Thu, 11 Feb 2021 4:46 PM

इन तरीकों से करें अंडों की पहचान, आजमाते ही पता चलेगा ताजा हैं या पुराने

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता हैं जिसका सेवन विभिन्न व्यंजनों के रूप में किया जाता हैं। लेकिन इसके पोषण को पाने के लिए यह जानना जरूरी हैं कि काम में लिए जा रहे अंडे की क्वालिटी कैसी हैं और वह ज्यादा पुराना तो नहीं हैं। ऐसे में सभी सबसे पहले इसे सूंघकर यह जानने की कोशिश करते हैं। लेकिन अंडे में सिर्फ सूंघने से पहचान कर पाना मुश्किल हो जाता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिनकी मदद से पता चल सकेगा कि अंडे ताजा हैं या पुराने। तो आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

home tips,kitchen tips,smart tips,egg tips, ,होम टिप्स, किचन टिप्स, स्मार्ट टिप्स, अंडों की सही पहचान

आंखों से इस तरह करें चेक

हम जानते हैं कि बहुत से लोग नाक से अंडे की गुणवत्ता की पहचान नहीं कर सकते। लेकिन ऐसे में आप अपनी आंखों को उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप अंडे को बाहर से देखें क्या उसमें कोई दरार है, या उसके छिलके से पाउडर गिर रहा है। अगर ऐसा है तो यह बैक्टिरिया के कारण हो सकता है।
अंडे को फोड़ कर

वही अगर इस तरह का कुछ दिखाई नहीं दे रहा है तो आप एक सफेद कटोरी या प्लेट में अंडे को फोड़ कर डालें। अब देखें कि इसमें नीला, हरा, या काले रंग जैसा कुछ दिख रहा है। इसके अलावा क्या योर्क को ध्यान से देखें। अगर ऐसा कुछ दिखाई दे तो इसे तुरंत बाहर फेंक दे। एवं दूसरे परीक्षण से पहले प्लेट को गर्म पानी से धो ले। अगर आपको अंडे की जर्दी या सफेद बहती दिखाई दे, तो यह बात बताती है कि अंडे कि गुणवत्ता में कमी है। लेकिन आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह खराब नहीं हुआ है।

home tips,kitchen tips,smart tips,egg tips, ,होम टिप्स, किचन टिप्स, स्मार्ट टिप्स, अंडों की सही पहचान

अंडे का डूबना सही या तैरना

अंडा ताजा है या पुराना, इसे देखने का एक सबसे पुराना तरीका है, पानी में डाल कर देखना। इसके लिए आपको सबसे पहले एक बाल्टी या डिब्बे में पानी भर कर रखना होगा। इसके बाद पानी में अंडा डालना होगा। अगर अंडा डूब जाता है तो यह ताजा है और अगर यह तैरता है या ऊपर की ओर रहता है तो यह बासी है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर अंडा अधिक पुराना होता है तो इसके अंदर हवा की पोकिट बड़ी हो जाती है। जिसकी वजह से यह तैरता है। लेकिन इसके जरिए आप यह पता नहीं लगा सकते कि अंडा खराब है या सही। ऐसा हो सकता है कि जो डूब गया हो वह खराब हो और जो तैर रहा हो वह ठीक हो।

कैंडल टेस्ट

अंडे ताजे हैं या पुराने इसे देखने के लिए आप कैंडलिंग मैथर्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक अंधेरे कमरे में कैंडल, टेबल लैंप या फ्लैश लाइट का इस्तेमाल करना होगा। लाइट के नीचे आपको अंडे को पकड़ना होगा और इसे बाएं से दाएं ओर घूमाना होगा। जब आप ऐसा करेंगे तो आपको अंडे के अंदर की जर्दी और उसके अंदर बनी हुई हवा की एक पोकिट दिखाई देगी। अगर हवा की पॉकिट बड़ी हो तो अंडा पुराना है। वही अगर यह पोकिट छोटी दिखाई दे तो अंडा ताजा है। लेकिन यह तरकीब भी अंडे के सही या खराब होने का पता नहीं बता सकती।

ये भी पढ़े :

# परफेक्ट डिश के लिए जरूरी हैं अंडे का सही उबलना, जानें इसके तरीके

# दांतों का पीलापन ना बन जाए शर्मिंदगी की वजह, आजमाए ये घरेलू नुस्खें

# हाथों में जमी लहसुन-प्याज की दुर्गंध कुछ सेकंड में होगी दूर, आजमाए ये बेहतरीन नुस्खें

# सिर्फ 3 चीजों से घर पर भी बनाया जा सकता हैं हैंड सैनिटाइजर, जानें तरीका

# क्या आपके खाने में भी हो गया हैं नमक ज्यादा, इन 5 तरीकों से दूर करें इसकी समस्या

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com