Advertisement

  • इन 3 तरीकों से करें फलों और सब्ज‍ियों की सफाई, बच सकेंगे केमिकल के नुकसान से

इन 3 तरीकों से करें फलों और सब्ज‍ियों की सफाई, बच सकेंगे केमिकल के नुकसान से

By: Ankur Wed, 08 May 2019 6:19 PM

इन 3 तरीकों से करें फलों और सब्ज‍ियों की सफाई, बच सकेंगे केमिकल के नुकसान से

वर्तमान समय में देखा जा रहा है कि फलों और सब्ज‍ियों को जल्दी पकाने के लिए कीटनाशक और कई तरह के केमिकल का उपयोग लिया जाने लगा हैं जो कि हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए कहा जाता है कि इनको खाने से पहले धो लेना चाहिए। लेकिन साधारण पानी से धोने से यह केमिकल हट नहीं पाता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए है जिनकी मदद से फलों और सब्ज‍ियों की सफाई अच्छे से की जा सकती हैं। तो आइये जानते है इन तरीकों के बारे में।

सिरके से करें सब्जी साफ

सिरका एक ऐसी चीज है सब्ज‍ियों और फलों में मौजूद कीटों को तो साफ करते ही है साथ ही कीट-नाशक को भी बेहतर तरीके से हटा देता है। एक बड़े बर्तन में पानी लेकर उसमें कुछ मात्रा में सिरका मिला लें। फलों और सब्ज‍ियों को उसमें डुबोकर रख दें। कुछ देर बाद उन्हें हल्के हाथों से मलकर बाहर निकाल लें। उसके बाद एक साफ बर्तन में उन्हें रखकर इस्तेमाल में लाएं।

# आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

# बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

fruits cleaning tips,kitchen tips,vegetable tips ,फलों की सफाई, सब्जियों की सफाई के तरीके, किचन टिप्स

बेकिंग सोडा

सिरके के साथ ही बेकिंग सोडा से भी सब्ज‍ियों और फलों को साफ करना एक अच्छा उपाय है। पांच गिलास पानी में चार चम्मच बेकिंग सोडा डालकर फलों और सब्जियों को 15 मिनट के लिए इस मिश्रण में डुबो दें। इससे उनकी बाहरी त्वचा पर मौजूद सभी प्रकार की अशुद्ध‍ियां दूर हो जाएंगी।

हल्दी के पानी से भी कर सकते हैं साफ

बेकिंग पाउडर और सिरके के अलावा आप हल्दी के घोल से भी फलों और सब्ज‍ियों को साफ कर सकते हैं। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जिसकी वजह से हल्दी के घोल से फलों और सब्ज‍ियों को धोना बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसके अलावा आप चाहें तो नमक के घोल से भी फलों और सब्ज‍ियों को साफ कर सकते हैं।

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

Tags :

Advertisement