Advertisement

  • होम
  • होम डेकोर
  • इन आसान तरीकों से करें मैट्रेस पर लगे पेशाब और खून के दागों की सफाई

इन आसान तरीकों से करें मैट्रेस पर लगे पेशाब और खून के दागों की सफाई

By: Ankur Wed, 09 Oct 2019 3:59 PM

इन आसान तरीकों से करें मैट्रेस पर लगे पेशाब और खून के दागों की सफाई

अक्सर घरों में देखा जाता हैं कि छोटे बच्चे रात को बिस्तर गीला कर देते हैं जिससे मैट्रेस पर पीले धब्बे (Spots) पड़ जाते है और यही समस्या अक्सर महिलाओं के साथ पीरियड्स के दौरान भी हो जाती हैं जिससे भी मैट्रेस (Mattress) पर निशान पड़ने लगते हैं। ऐसे में इन दागों को छुडाना आसान नहीं होता है। इसके लिए आपको दूसरे तरीकों को अपनाने की जरूरत होती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों (Remedy) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी मैट्रेस पर लगे दागों को आसानी से दूर करेंगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

नींबू

नींबू से पेशाब के दाग आराम से साफ हो सकते हैं। आपको बस गद्दे पर लगे दाग को नींबू (Lemon) से रगड़ कर सूरज की रौशनी में गद्दे को रख देना होगा। आधे घंटे के बाद उस पर सिरका डाल कर रगड़ दें, दाग चला जाएगा।

home tips,cleaning tips,mattress cleaning tips,urine and blood stains on the mattress,baking soda,Lemon,vinegar ,होम टिप्स, घर की सफाई, मैट्रेस की सफाई, पेशाब और खून के दागों की सफाई, विनेगर, बेकिंग सोडा, नींबू

बेकिंग सोडा डाल दें

एक चम्मच लें और पूरे दाग के ऊपर एक चम्मच भर बेकिंग सोडा (Baking Soda) फैला दें। इसकी ज्यादा मात्रा इस्तेमाल करने को लेकर परेशान न हों, क्योंकि इससे मैट्रेस को कोई भी नुकसान नहीं होगा। दाग के सारे हिस्से के ऊपर बेकिंग सोडा में डाल दें।

व्‍हाइट विन‍ेगर से हटाए

एक स्प्रे बॉटल में एक भाग व्हाइट विनेगर और 1 भाग पानी मिला लें। पानी और व्हाइट विनेगर (Vinegar) को सीधे स्प्रे बॉटल में डालें। सोल्युशन को और स्ट्रॉंग बनाने के लिए, मिलाए जाने वाले पानी की मात्रा को कम कर दें या पूरी तरह से अलग कर दें। आपके पास मौजूद सबसे बड़ी स्प्रे बॉटल का इस्तेमाल करें, क्योंकि दाग के साइज के हिसाब से आपको काफी सारे सोल्युशन की जरूरत पड़ सकती है।मैट्रेस के ऊपर एकदम शुद्ध व्हाइट विनेगर से स्प्रे (Spray) करना भी ठीक रहता है। हालांकि इसमें स्ट्रॉन्‍ग बदबू आती है, लेकिन ये बदबू आखिर में गायब हो जाएगी। व्हाइट विनेगर बदबू को न्यूट्रलाइज करती है और दाग को निकालने में मदद करती है।

Tags :
|

Advertisement

Error opening cache file