Advertisement

  • बिना फटे 5 मिनट में उबलकर तैयार होंगे आलू, आजमाए ये 4 ट्रिक्स

बिना फटे 5 मिनट में उबलकर तैयार होंगे आलू, आजमाए ये 4 ट्रिक्स

By: Ankur Wed, 04 Sept 2019 7:24 PM

बिना फटे 5 मिनट में उबलकर तैयार होंगे आलू, आजमाए ये 4 ट्रिक्स

भारतीय भोजन का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं आलू। आलू से कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं और इनका स्वाद लिया जाता हैं। अक्सर देखा जाता हैं कि सबसे फटाफट सब्जी के तौर पर आलू का ही इस्तेमाल किया जाता हैं। हांलाकि आलू उबलने और सीजने में अपना टाइम लेता ही हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से मिनटों में आपके आलू बिना फटे सीज जाएँगे। तो आइये जानते हैं इन ट्रिक्स के बारे में।

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

# काम में लिया गया टी-बैग फेंके नहीं, इसके दोबारा उपयोग जानकार हैरान रह जाएँगे आप

kitchen tips,home tips,potato tips,potatoes boiling tips,potatoes boiling tricks ,किचन टिप्स, होम टिप्स, आलू उबालने के ट्रिक्स, आलू उबालने के टिप्स

छोटे छोटे छेद कर दें आलू को
जिस भी तरीके से आप अपने आलू को उबालना चाहते हैं. अगर आप इन्हें उबालने से पहले कांटे से इन पर छोटे छोटे छेद कर देंगे तो वे जल्दी उबलेंगे।

स्‍टोव में ऐसे उबालें
अगर आपके पास माइक्रोवेव नहीं है, या आप इसका उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो यहां आलू को तेजी से उबालने की एक ट्रिक है। एक बर्तन में आलू रखें और एक अलग बर्तन में पानी उबालें। पानी में उबाल आने के बाद, इसे आलू पर डालें और बर्तन को आलू और पानी के साथ स्टोव पर रख दें। पहले से गर्म पानी में भिगोए गए आलू तेजी से उबालेंगे। यह पूरे आलू या छिलके और घिसे हुए आलू के लिए किया जा सकता है।

# आपकी कई समस्याओं का हल है एक टूथपेस्ट, दांतों की सफाई के अलावा भी है कई और फायदे

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

kitchen tips,home tips,potato tips,potatoes boiling tips,potatoes boiling tricks ,किचन टिप्स, होम टिप्स, आलू उबालने के ट्रिक्स, आलू उबालने के टिप्स

नींबू के साथ 2 मिनट में उबालें आलू
आलू को उबालने से पहले अच्‍छे से धोएं, उन्‍हें कूकर में डाल दें। इसमें नमक, पानी और नींबू काटकर डाल दें। कूकर का ढक्‍कन बंद करके तेज आंच पर रखें। आप देखेंगे क‍ि 2-3 मिनट के भीतर ही कूकर की सीटी लग गई हैं। एक सीटी लगने के बाद आंच बंद कर दें। ढ़क्‍कन खेालकर देखें आलू एक दम उबले हुए पाएंगे। कूकर का प्रेशर इसल‍िए भी जल्‍दी खत्‍म हो जाएगा क्‍योंकि हमनें पानी की मात्रा रखी थी। साथ ही नींबू डालने से आलू फटते नहीं हैं और कूकर में कालापन नहीं जमता है। कई लोग आलू उबालने के ल‍िए बेकिंग सोडा भी डाल देते हैं।

माइक्रोवेव में ऐसे उबाले
आलू को धोएं और उन्हें माइक्रोवेव-सुरक्षित कंटेनर में रखें. बर्तन में तली के नीचे तक कुछ पानी डालें। मात्रा के आधार पर कंटेनर के ढक्कन या प्लास्टिक रैप और माइक्रोवेव के साथ 2-3 मिनट के लिए कवर करें। आपको उबले हुए आलू मिलेंगे, जैसे आपको स्टोव पर खाना पकाने के लिए मिलता है, केवल कम समय में।

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

# घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

Tags :

Advertisement