Advertisement

  • बिजली का बिल देख चकराया आपका माथा, जानें कैसे लाए इसमें कमी

बिजली का बिल देख चकराया आपका माथा, जानें कैसे लाए इसमें कमी

By: Priyanka Fri, 24 Jan 2020 2:36 PM

बिजली का बिल देख चकराया आपका माथा, जानें कैसे लाए इसमें कमी

हर महीने आने वाले भारी भरकम बिजली के बिल से आपको भी छुटकारा मिल सकता है। छोटी छोटी बातों पर ध्यान देकर बिजली बचाई जा सकती है और जेब पर पड़ने वाले अतिरिक्त बोझ को भी कम किया जा सकता है। बिजली बिल को कम करना हमारी ही नहीं पूरी दुनियाँ की जरुरत हैं क्यूंकि उर्जा किसी भी रूप में हो उसका दुरूपयोग सही नहीं हैं। बिजली का बिल जब भी हाथ मे आता है, तो सोच मे पड़ जाते है की इतनी बिजली कैसे खर्च हो गयी? फिर कुछ दिन बिजली बचाने के कुछ प्रयास भी करते है लेकिन अगले महीने फिर बिल देखकर लगता है कि बिल इतना कैसे आ गया। आज हम जानेंगे उन तरीकों और उपायों के बारे मे जिनको अपनाकर आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते है।

save electricity,tips to save electricity,electricity bill,household tips,home decor tips,saving electricity ,ऐसे बचाये अपने घर की बिजली , हाउसहोल्ड टिप्स, होम डेकोर टिप्स

पुराने बल्ब की जगह सीएफएल

बिजली बचाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है सामान्य बल्ब की जगह कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप यानि सीएफएल का इस्तेमाल करना। सीएफएल लैंप 80 फीसदी कम बिजली का इस्तेमाल करता है और 10 से 15 गुना ज्यादा चलता है। पांच महीने में सीएफएल लैंप के दाम वसूल हो जाएंगे।

सभी बिजली के उपकरणों की जांच करवायें

आपके घर में जितने भी बिजली से चलने वाले उपकरण हैं उनकी जांच करवाए। कभी-कभी ये उपकरण आवश्यक्ता से ज्यादा बिजली खर्च करते हैं। अगर समय रहते आप यह पकड़ लेते हैं तो उन उपकरण का उपचार करवायें या नए ख़रीदे क्यूंकि यह एक बार का खर्चा आपको हर महीने के भरी इलेक्ट्रिसिटी बिल से बचा सकता हैं।

save electricity,tips to save electricity,electricity bill,household tips,home decor tips,saving electricity ,ऐसे बचाये अपने घर की बिजली , हाउसहोल्ड टिप्स, होम डेकोर टिप्स

सौर ऊर्जा का प्रयोग

अपने घर की छत पर आप सौर ऊर्जा से बिजली बनाने का छोटा पावर हाउस ख़ुद ही लगा सकते है, इससे ना सिर्फ़ आप अपनी घर की ज़रूरत की बिजली बना सकते है बल्कि देश के बिजली ग्रीड से जुड़ कर उस बिजली को ग्रीड में प्रवाहित कर पैसे भी कमा सकते है।

एनर्जी सेविंग अप्लायंसेस चुनें

एनर्जी सेविंग अप्लायंसेस भी आपके बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप हाल ही में कोई नया किचन अप्लायंसेस ख़रीदने जा रहे हैं तो उस पर लगे एनर्जी सेविंग लेबल को ज़रूर पढ़ें और देखें कि वो एनर्जी सेविंग है या नहीं, फिर सही चुनाव करें।

एक्सटेंशन कॉर्ड

अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को पावर एक्सटेंशन कॉर्ड से जोड़ें और रात को इस्तेमाल नहीं होने पर उसे बंद कर देंयह कंप्यूटर, प्रिंटर, टीवी, डीवीडी प्लेयर पर लागू होता हैपावर एक्सटेंशन कॉर्ड की मदद से आप दस फीसदी बिजली की बचत कर सकते हैं

Tags :

Advertisement

Error opening cache file