Advertisement

  • टिप्स जिनकी मदद से बच्चों के लिए यादगार बनाए बारिश का मौसम

टिप्स जिनकी मदद से बच्चों के लिए यादगार बनाए बारिश का मौसम

By: Ankur Thu, 09 Aug 2018 6:09 PM

टिप्स जिनकी मदद से बच्चों के लिए यादगार बनाए बारिश का मौसम

गर्मियों से राहत पहुंचाने के लिए मानसून ने अपनी दस्तक दे दी हैं। सुहावना मौसम और बारिश का लुत्फ़ कौन उठाना नहीं चाहता, खासकर कि बच्चे। बच्चों के लिए तो ये मौसम किसी जैकपोट से कम नहीं होता हैं क्योंकि इस मौसम में उन्हें मस्ती के साथ खाने-पीने के भी मजे होते हैं। हांलाकि इस मौसम में बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता हैं। लेकिन इस डर से मस्ती के पल बीत जाए, ये अच्छी बात नहीं हैं। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप इस मौसम को अपने बच्चों के लिए और भी ख़ास और खुशनुमा बना सके।

* रेन गेम्स

बारिश को और भी मनोरंजक बनाने के लिए आप फुटबॉल, हॉप स्कॉच या फिर कोई ऐसा खेल खेलें जो आपके बच्चे को पसंद हो। इससे मस्ती के साथ आप और बच्चे बारिश का भी भरपूर आनंद ले सकते हैं।

* आर्ट

कुछ कलात्मक करके भी आप बच्चों का मनोरंजन कर सकते हैं जैसे पेंटिंग। आप अपने बच्चे को किसी सफ़ेद या फिर काले रंग के छाते पर पेंटिंग करने को कह सकते हैं। यह उनके लिए बेहद अलग और मज़ेदार अनुभव रहेगा। अगली बार जब वे अपने पेंट किये हुए छाते को इस्तेमाल करेंगे या फिर घर के दूसरे सदस्यों को इस्तेमाल करते हुए देखेंगे तो उनके चेहरे पर मुस्कान ज़रूर आएगी।

# HOUSEHOLD TIPS : छोटी-छोटी मगर काम की बातें, जानिए

# बच्चो की त्वचा के साथ, बड़ो के लिए भी फायदेमंद - बेबी पाउडर

monsoon enjoyable for kids,tips for monsoon,indoor activities for kids ,बारिश,मानसून

* किचन टाइम

अगर तेज़ बारिश हो रही हो तो ऐसे में बच्चे बाहर खेलने नहीं जा पाते। इस दौरान वे किचन के छोटे मोटे कामों में आपका हाथ बंटा सकते हैं जैसे एक जगह से चीज़ें दूसरी जगह पर रखना आदि। इस तरह आप उन्हें कुछ बेसिक्स भी सीखा सकते हैं।

* क्राफ्ट टाइम

बारिश में केवल भीग कर या फिर उछल कूद करके ही मस्ती नहीं होती। ऐसे कई इंडोर गेम्स होते हैं जो इस समय खेले जा सकते हैं और जिनके द्वारा बच्चों का अच्छा टाइम पास हो सकता है। आप उन्हें पेपर बोट बनाने के लिए कहें या फिर ऐसी ही कुछ अन्य चीज़ें। इससे बच्चे का मन भी बहलेगा और वह कुछ रचनात्मक करने के लिए प्रेरित भी होंगे।

* वर्षामापी

आप अपने बच्चे को पानी की बोतल से घर पर ही वर्षामापी बनाने में मदद करें ताकि वह हर रोज़ वर्षा की मात्रा को माप सके। इसके लिए एक खाली प्लास्टिक की बोतल को सेंटीमीटर स्केल से चिन्हित कर दें और उसे बाहर बारिश में रख दें फिर प्रतिदिन इसमें एकत्रित बारिश के स्तर की जाँच करें।

# ये कूड़ा भी है बड़े काम की चीज़

# पेंट की जिप से लेकर घर के तालों को ठीक करे मोम, जानिए और फायदे

monsoon enjoyable for kids,tips for monsoon,indoor activities for kids ,बारिश,मानसून

* लॉन्ग ड्राइव

लॉन्ग ड्राइव पर जाने के लिए बारिश का मौसम सबसे अच्छा होता है। इस मौसम में लॉन्ग ड्राइव का अपना एक अलग ही मज़ा होता है। ठंडी ठंडी हवा के साथ बारिश की बूंदे बच्चों को बहुत आकर्षित करती है और वह इसे पूरी तरह एन्जॉय करते हैं।

* झूला


इस मौसम में आप अपने घर में झूला ले आएं जिसे आप अपने गार्डन एरिया या फिर बरामदे में भी रख सकते हैं ताकि आपका बच्चा झूले पर बैठ कर बारिश का भरपूर लुत्फ़ उठा सके।

# खाना परोसते समय इन 9 बातों का रखे धयान

# कटे हुए फलो को ताज़ा रखने के 4 अचूक उपाय

Advertisement