Advertisement

  • इंडोर गार्डनिंग करते समय विशेष तौर पर ध्यान रखे इन बातों का

इंडोर गार्डनिंग करते समय विशेष तौर पर ध्यान रखे इन बातों का

By: Megha Tue, 07 Aug 2018 4:59 PM

इंडोर गार्डनिंग करते समय विशेष तौर पर ध्यान रखे इन बातों का

घर के अंदर लगे रंगे बिरंगे फुल घर को सुंदर ही नही दिखाते बल्कि मन को भी शान्ति का अहसास दिलाते है। इसके अलावा ये फूल घर में सकारात्मक ऊर्जा का बनी रहती है। आजकल बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें इंडोर गार्डनिंग का शौक है और अपने घर को इसके माध्यम से सुंदर बनाते है। इंडोर गार्डनिंग घर की साज सज्जा में चार चाँद लग जाते है।अगर आप भी अपने घर में इंडोर गार्डनिंग करवाने जा रह है ध्यान कुछ खास बातो का जिनसे आप अपने घर को और भी सुंदर बना सकते है। आज हम आपको इंडोर गार्डनिंग के बारे में बतायेंगे तो आइये जानते है इस बारे में.....

* इनडोर प्लांट्स को ज्यादा फर्टिलाइजर की जरूरत ही नहीं होती। अगर आप इनडोर प्लांट में ज्यादा फर्टिलाइजर डालेंगे तो इनडोर प्लांट्स की जड़ें, मिट्टी और पत्तियां खराब होने लगेगी।

* प्लांट्स को हेल्दी और खिला-खिला रखने के लिए पानी जरूरी है लेकिन ध्यान रखें कि पौधे डूब न जाए। अगर मिट्टी पूरी तरह से सूख गई है तभी पानी दें और उतना ही दें जिससे मिट्टी गीली हो जाए।

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

# घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

indoor gardening,indoor gardening tips,household tips ,इंडोर गार्डनिंग

*गमले में लगे प्लांट्स के अंदर खासकर मिट्टी पर पत्थर डालकर सजाने की कोशिश न करें। ऐसा करने से ये पानी ठीक तरह से सोक नहीं पाते हैं और मिट्टी जल्दी सूख जाती है।


* सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि पौधे को ज्यादा से ज्यादा सूरज की रोशनी मिले। गमले के पौधों को बड़ी खिड़की के सामने या बालकनी में रखें, ताकि उन्हें पर्याप्त सूरज की रोशनी मिलती रहे। साथ ही आप गमले के पौधों को खुले में भी रख सकते हैं।

# बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

Advertisement