Advertisement

  • इन तरीकों से चमकाए किचन टाइल्स, मिलेगा दागों से छुटकारा

इन तरीकों से चमकाए किचन टाइल्स, मिलेगा दागों से छुटकारा

By: Ankur Sun, 19 May 2019 7:10 PM

इन तरीकों से चमकाए किचन टाइल्स, मिलेगा दागों से छुटकारा

अक्सर देखा जाता है कि किचन में काम करते समय सब्जी और खाद्य सामग्री की वजह से टाइल्स पर दाग-धब्बे हो जाते है और काफी मेहनत के बाद भी उनसे छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता हैं। ऐसे में आपको अपना काम आसान बनाने और टाइल्स की सफाई के लिए कुछ आसान तरीकों की जरूरत होती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से आसानी से किचन टाइल्स को चमकाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

सिरका

2 कप सिरका और 2 कप पानी को मिला कर स्प्रे बोतल में भर लें। फिर इसे टाइल्स पर स्प्रे कर माइक्रो फाइबर कपड़े से साफ करें। यह कपड़ा दूसरे किसी भी कपड़े की तुलना में गंदगी को ज्यादा अच्छी तरह अवशोषित कर लेता है और इस से सतह पर खरोंचें भी नहीं पड़तीं।

# आपकी कई समस्याओं का हल है एक टूथपेस्ट, दांतों की सफाई के अलावा भी है कई और फायदे

# घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

cleaning tips,cleaning tips in hindi,kitchen tiles cleaning tips,home remdies to clean kitchen tiles ,किचन टाइल्स की सफाई, साफ़-सफाई के टिप्स, टाइल्स की सफाई के उपाय, सफाई के घरेलू उपाय

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर आप टाइल्स पर लगे दागों से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बना लें और फिर उसे दागों पर लगाएं। 10-15 मिनट तक सूखने दें। फिर गीले कपड़े से साफ करें। यदि दाग फिर भी साफ न हों तो किसी पुराने टूथब्रश से रगड़ कर साफ करें।

ब्लीच या अमोनिया

यदि आप को टाइल्स पर कीटाणु दिखाई दें, तो ब्लीच और पानी को समान मात्रा में मिला लें। इस मिश्रण को कीटाणु वाली सतह पर गोलाकार मुद्रा में लगाएं। अब टाइल्स को गरम पानी से साफ करें। इस के बाद सूखे कपड़े से साफ कर लें। याद रखें ब्लीच का इस्तेमाल करने से पहले हाथों में दस्ताने जरूर पहन लें।

# आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

Tags :

Advertisement