Advertisement

  • टाइल्स बनाती है घर को सुन्दर, इन असरदार नुस्खों की मदद से चमकाए इन्हें

टाइल्स बनाती है घर को सुन्दर, इन असरदार नुस्खों की मदद से चमकाए इन्हें

By: Ankur Sat, 02 Feb 2019 7:13 PM

टाइल्स बनाती है घर को सुन्दर, इन असरदार नुस्खों की मदद से चमकाए इन्हें

हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है कि उसका घर खूबसूरत दिखे और इसके लिए वह घर में टाइल्स लगवाना पसंद करता हैं। लेकिन समय के साथ टाइल्स पर जमी गंदगी उसकी चमक को कम करती है, जिसकी वजह से घर कि सुंदरता में भी कमी आने लग जाती हैं। इसलिए अज हम आपके लिए बेहद आसान और कारगार नुस्खे लेकर आए है जिनकी मदद से आप अपने घर कि टाइल्स की खोई हुई चमक को वापस पा सकते हैं। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

* टाइल्स पर सिरके का स्प्रे करें। 10 मिनट ऐसे ही रहने दें और बाद में साफ पानी से इसे धो लें। इसे चमकाने के लिए सॉफ्ट कपड़े से टाइलों को पोंछे।

* नमक का अम्ल जिसको हम एसिड भी कहते हैं, परन्तु इसका इस्तेमाल आप बाहर ही सावधानी से करे। जिस टाइल्स पर पिलापन हो उस पर धीरे से अम्ल छिड़क दे और कुछ समय बाद ब्रश से साफ कर पानी से धो दे।

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

# काम में लिया गया टी-बैग फेंके नहीं, इसके दोबारा उपयोग जानकार हैरान रह जाएँगे आप

tiles cleaning tips,household tips ,टाइल्स की सफाई, घर कि सुंदरता, सफाई के टिप्स

* आधा लीटर गर्म पानी में 15 ग्राम साइट्रिक एसिड घोल तैयार करके टाइल्स को साफ करें। फिर साफ पानी से इसे साफ करें।

* आपके घर की टाइल्स गन्दी हो गयी हों और आप उन्हें साफ करना चाहते हों तो इसके लिए आप विनेगर का प्रत्योग भी कर सकते हैं। इसके प्रयोग के लिए गुनगुने पानी में विनेगर की दो-चार बूँद डालें। अब इस पानी से टाइल्स की सफाई करें। इस पानी से आप टाइल्स पर पोछा भी मार सकते हैं।

* टाइल्स के बीच फंसी मिट्टी, काले-धब्बों को साफ करने के लिए सफेद पैराफिन मोमबत्ती का इस्तेमाल करें। मोमबत्ती की कुंद को टाइल्स की लाइनों पर रगड़ें।

* गर्म पानी में हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाएं। टाइलों के कोने पर घोल डालें और स्पंज या ब्रश के साथ रगड़ें। बाद में साफ पानी से धो लें।

* सफ़ेद टाइल्स और ग्राउट को साफ़ करने के लिए 75 प्रतिशत पानी में 25 प्रतिशत ब्लीच या ऑक्सीजन ब्लीच मिलाकर स्क्रब या ब्रश से साफ़ करें और फिर टाइल्स चमकने लगेंगी जैसे कि नई हों।

# घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

Tags :

Advertisement