Advertisement

  • बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

By: Megha Mon, 10 Sept 2018 6:14 PM

बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

किसी भी माता पिता के लिए उनके बच्चे उनकी दुनिया होते है और ऐसे में उसे घर पर अकेला छोड़ना सही नही होता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है किसी कारणवश उन्हें अपने बच्चो को छोड़कर जाना भी पड़ता है। आज के समय में बच्चो को अकेला छोड़ना कोई समझदारी की बात नही है पर कभीकभार छोड़ना मजबूरी भी हो जाता है। हालाकि माता- पिता ऐसा तब करते है जब उन्हें यह यकीन हो जाता है की उनका बच्चा उनके बिना भी रह सकता है। ऐसे में कुछ बातो के द्वारा उन्हें अकेला छोड़ने की परेशानी से मुक्त रहा जा सकता है। जिनके बारे में आज हम आपको बतायेंगे, तो आइये जानते है इस बारे में.....


* बच्चे के पास मोबाइल जरूर छोड़ें ताकि वो आपको समय-समय पर सूचित करता रहे और आप भी वक्त-वक्त पर उसकी खोज-खबर लेते रहें।


* बच्चे को कुछ जरूरी इमरजेंसी नंबर देकर जाएं ताकि कोई अनहोनी होने पर वो मदद के लिए किसी को बुला सके।

house hold tips,safety tips,children,children care ,बच्चे, बच्चों की केयर, सेफ्टी टिप्स, रिश्ते-नाते

* बच्चे को अपने सामने दरवाजा बंद करना और खोलना सिखाएं। उसे ये भी बताएं कि ऊपर की कुंडी लगाने की जगह वो नीचे की कुंडी लगाए।

* बच्चे को कुछ होमवर्क देकर जाएं जिससे वो उसी में व्यस्त रहे। होमवर्क न भी हो तो उसे कुछ क्रिएटिव काम देकर जाएं, जिससे उसका समय भी जल्दी बीत जाएगा और वो कुछ ऐसा नहीं करेगा जो खतरनाक साबित हो सकता है।

* बच्चे के खाने-पीने की चीजें डाइनिंग टेबल पर ही रखकर जाएं ताकि भूख लगने पर वो किचन में न जाए। किचन में गैस से आग लगने का खतरा हमेशा बना रहता है।

Tags :

Advertisement