Advertisement

  • मोबाइल की बैटरी चलेगी लम्बे समय तक, जानें इसे चार्ज करने का सही तरीका

मोबाइल की बैटरी चलेगी लम्बे समय तक, जानें इसे चार्ज करने का सही तरीका

By: Ankur Sun, 07 Oct 2018 08:04 AM

मोबाइल की बैटरी चलेगी लम्बे समय तक, जानें इसे चार्ज करने का सही तरीका

वर्तमान समय में इंसान अपना पूरा दिन बिना भोजन के निकाल सकता हैं लेकिन बिना मोबाइल के नहीं। मोबाइल ने इंसान को इस तरह आदी बना दिया है कि व्यक्ति इसके बिना कुछ समय भी नहीं बिता सकता। मोबाइल की बैटरी समाप्त होते ही व्यक्ति चार्जिंग पॉइंट खोजने लग जाते हैं। लेकिन जरा सोचिये की आपके फोन की बैटरी समाप्त ही ना हो और लम्बे समय तक चले तो कैसा हो। आइल लिए आपको इसे चार्ज करने का सही तरीका जानने की जरूर हैं। तो आइये जानते हैं मोबाइल को चार्ज करने के सही तरीके के बारे में।

* मोबाइल डिस्चार्ज ना हो और पूरे समय तक चलता रहे इसके लिये हम अपने फोन को फुल चार्ज करने की कोशिश करते है लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि फोन को कभी भी फुल चार्ज नहीं करना चाहिए। इस थोड़ी-थोड़ी देर पर चार्ज में लगाने से आपकी बैटरी खराब होने से बची रहेगी।

* जब मोबाइल चार्जिंग पर हो तो उस समय फोन का इस्तेमाल कभी ना करें। इससे आपका मोबाइल जल्दी जल्दी गर्म होने लगता है।और बैटरी की लाइफ भी घटने लगती है

* जब भी आप अपना मोबाइल फ़ोन चार्ज करे, तब आप उसे हमेशा फ़ोन के साथ मिले चार्जर से ही फ़ोन को चार्ज करे। किसी दूसरे चार्जर का इस्तेमाल करने से मोबाइल की बैटरी की लाइफ के खराब होने के चांस बढ़ने लगते है। इसलिये फ़ोन के साथ जो चार्जर आता है उसे ही इस्तेमाल करना सबसे बढ़िया होता है।

# आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

# आपकी कई समस्याओं का हल है एक टूथपेस्ट, दांतों की सफाई के अलावा भी है कई और फायदे

mobile phones,mobiles phones charging,correct way charging,charging tips,mobile tips ,मोबइल फ़ोन, मोबाइल फ़ोन चार्जिंग, चार्जिंग टिप्स, मोबाइल टिप्स

* बाज़ार में मिलने वाले चार्जर, ख़ास तौर पर कुछ फ़ोन के लिए बनाए जाते हैं। उसी के अनुसार ही उपयोग करें। चार्जर अगर ठीक नहीं रहा तो फ़ोन को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

* कभी भी मोबाइल फोन को पूरी रात चार्ज लगाकर ना रखें। इससे आपके मोबाइल को तो कुछ नुकसान तो नहीं होगा, किन्तु आपकी बैटरी की लाइफ कम हो सकती है। इसलिए रात भर अपने मोबाइल को चार्ज पर ना लगाये।

* अक्सर हम अपने मोबाइल को चार्ज में तब ही लगाते है जब वो 1-5 % चार्ज बाकी बचता है। जो की गलत है फ़ोन को समय समय पर चार्ज करना चाहिए। इससे बैटरी की लाइफ भी बढ़ती है।

* जब आपके मोबाइल फ़ोन की बैटरी कम हो जाने से मोबाइल बंद हो जाता है। जब आप उसे बार बार स्विच ऑन करके इस्तेमाल करने लगते है जो हमारी सबसे बड़ी गलती है। ऐसा कभी भी ना करे और अपने मोबाइल आपका बंद ना हो इससे पहले ही चार्ज कर ले।

# घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

Advertisement