Advertisement

  • फटा हुआ दूध भी बड़े काम का, बना सकते है कई हेल्दी चीजें

फटा हुआ दूध भी बड़े काम का, बना सकते है कई हेल्दी चीजें

By: Ankur Fri, 29 Mar 2019 4:42 PM

फटा हुआ दूध भी बड़े काम का, बना सकते है कई हेल्दी चीजें

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है और इन दिनों में सबसे ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है दूध का। जी हाँ, गर्मियों के दिनों में ज्यादा समय तक फ्रिज से बाहर रखा दूध फट जाता हैं और इसे फेंकना पड़ता हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि इस फटे हुए दूध से कई हेल्दी और काम की चीजें बनाई जा सकती हैं। आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो फाटे हुए दूश से आसानी से बनाई जा सकती हैं।

* दही और छाछ

फटे हुए दूध से आप घर पर आसानी से दही बना सकते हैं। इसके अलावा फटे हुए दूध से जब दही बनकर तैयार हो जाए तो इसे अच्छे से फेंट लें और छाछ बना लें। फटे हुए दूध से बने छाछ में जीरे का तड़का लगाकर पीने का मज़ा ही कुछ और है।

# आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

spoiled milk,kitchen care tips ,फटा दूध, फटे दूध के उपाय, किचन टिप्स, रसोई टिप्स, फटे दूध का उपयोग

* टेस्टी स्मूदी

अगर आप अपने घर पर स्मूदी बनाते हैं तो अगली बार इसमें आईस्क्रीम की जगह फटे हुए दूध को डालकर देखें। इससे आपकी स्मूदी न सिर्फ टेस्टी बनेगी बल्कि इससे वो ज्यादा सॉफ्ट भी लगेगी।

* खोया

अगर आपके घर में दूध फट जाए और उसमें खटास आ जाए तो उसे फेंके नहीं बल्कि उसे एक बर्तन में डालकर तब तक गर्म करें जब तक उसका पानी सूख जाए। फिर उसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर आप उससे खोया, बर्फी और पेड़े जैसी स्वादिष्ट चीजें बना सकते हैं।

* पनीर

घर पर पनीर बनाने के लिए हमेशा दूध को फाड़ना पड़ता है। लेकिन अगर किसी वजह से दूध फट जाए तो आप उससे पनीर बना सकते हैं। पनीर बनाने के बाद आप पनीर से कई तरह के पकवान बनाकर उसका आनंद उठा सकते हैं।

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

# आपकी कई समस्याओं का हल है एक टूथपेस्ट, दांतों की सफाई के अलावा भी है कई और फायदे

spoiled milk,kitchen care tips ,फटा दूध, फटे दूध के उपाय, किचन टिप्स, रसोई टिप्स, फटे दूध का उपयोग

* यम्मी केक

अगर आप घर पर केक बनानेवाले हैं तो फटे हुए दूध को बेकिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं इस दूध के इस्तेमाल से आपका केक बिल्कुल भी खराब नहीं होगा बल्कि वो ज्यादा टेस्टी बन जाएगा।

* सूप का जायका बढ़ाएं

आप फटे हुए दूध का इस्तेमाल होम मेड सूप का जायका बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। सूप में फटे हुए दूध को मिलाने से सूप में सॉफ्टनेस बढ़ती हैं और उसका स्वाद भी बढ़ जाता है।

* उबले अंडे में मिलाएं

आप फटे हुए दूध में उबला हुआ अंडा मिलाकर खा सकते हैं। दूध में अंडा मिलाकर खाने से वो ज्यादा टेस्टी लगेगा। इतना ही नहीं इससे आपके शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम की कमी भी नहीं होगी।

# घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

# बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

Tags :

Advertisement