Advertisement

  • होम
  • होम डेकोर
  • पुरानी चीजों से करें अपने घर की सजावट, मिलेगा आकर्षक लुक

पुरानी चीजों से करें अपने घर की सजावट, मिलेगा आकर्षक लुक

By: Priyanka Tue, 19 May 2020 7:18 PM

पुरानी चीजों से करें अपने घर की सजावट, मिलेगा आकर्षक लुक

अब आपको घर का इंटीरियर करवाने के लिए पैसे खर्चने की जरूरत नहीं है। बिना कोई मोटी रकम खर्च किए आप अपने घर को बेहद सुंदर तरीके से सजा सकती हैं। चूंकि इन दिनों आप घर सजाने का सामान बाजार जाकर नहीं ला सकती तो, ऐसे में अगर आपके पास घर पर पुरानी चीजें पड़ी है तो आप उनको बेकार समझकर फैंके नहीं बल्कि उनका इस्‍तेमाल घर सजाने में करें। घर पर पड़ी पुरानी और बेकार चीजों से आप अपने घर को एक नया लुक दे सकती है। तो आइए जानते है ऐसे इंटीरियर डिजाइन के टिप्‍स और ट्रिक्‍स।

best out of waste,decorate your house,decorating house with old things,home decor tips,household tips ,होम डेकोर टिप्स, हाउसहोल्ड टिप्स, लॉक डाउन में पुरानी चीजों से सजाएं अपना घर

पुरानी कांच की बोतलें

पुरानी कांच की बोतलों को हम अक्सर फेंक देते हैं। लेकिन आप चाहें तो इनका इस्तेमाल घर सजाने के लिए भी कर सकते हैं। पुराने पड़े ऊन और फेवीकोल की मदद से आप इन बोतलों को नया रूप दे सकते हैं और इनका इस्‍तेमाल फ्लावर पॉट की तरह कर सकते हैं।

पुराने बैग


पुराने हो चुके बैग फेंके नहीं बल्कि इन्‍हें नया लुक देकर अपनी मनपसंद फोटो लगाकर दीवार पर सजाएं। आप चाहें तो इसे डेकोरेट करने के लिए आर्टिफिशि‍यल फूलों का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। आप चाहें तो ढेर सारे बैग लेकर इनकी मदद से वर्टिकल गार्डन भी तैयार कर सकती हैं।

पुराने टायर


जब भी अपने कार के पुराने टायर को चेंज कराएं तो उन्हें फेंके नहीं बल्कि अपने साथ घर लेते आएं। इन टायर का इस्‍तेमाल आप बैठने के लिए कर सकती हैं या इनका इस्तेमाल अपने गार्डन को सजाने के लिए कर सकती है। इन टायरों का आप टेबल भी बना सकती हैं। इसके लिए टायरों को गाढ़े और चटक रंगों से सजाएं और चाहे तो इनके बीच में मिट्टी भरकर इनमें फूलों वाले पौधे लगाएं, या इनके ऊपर कांच लगाकर इनकी टेबल बनाएं। आप इन्हें कवर कराकर सोफे की तरह लॉबी या बैकयॉर्ड में भी रख सकती हैं।

best out of waste,decorate your house,decorating house with old things,home decor tips,household tips ,होम डेकोर टिप्स, हाउसहोल्ड टिप्स, लॉक डाउन में पुरानी चीजों से सजाएं अपना घर

पुरानी दराज

अगर आपके घर में कोई पुरानी दराज पड़ी है जो किसी काम की नहीं आ रही है और स्टोर रूम में बेकार पड़ी है। तो समझ लें कि उस बेकार पड़े दराज से आपकी बचत होने वाली है क्‍योंकि आप उस बेकार दराज को घर के इंटीरियर डेकोरेशन के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं। तो अब उस दराज को स्टोर रूम से बाहर निकालें।

पुराना बक्सा


अपने के जमाने में तकरीबन सभी घरों में भारी बक्से हुआ करते थे लेकिन अब भारी बक्से रखने का चलन खत्‍म हो गया है। अगर आपके घर पर भी अब भी कोई पुराना और भारी बक्सा पड़ा है तो आप इसका इस्तेमाल इंटीरियर डेकोरेशन के लिए कर सकती हैं। इससे आपके घर को एंटिक लुक मिलेगा। इंटीरियर डेकोरेशन के लिए पुराने बक्‍सों पर पेंटिंग करके उन्‍हें घर के कोने में सजा सकते हैं या फिर मैटल वर्क कराकर भी इसे आकर्षक लुक दे सकती हैं या फिर उनपर गद्दा बिछाकर उन्‍हें बैठने के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

Tags :

Advertisement