Advertisement

  • स्नोफॉल का बेहतरीन मजा देता है सोनमर्ग, बनाए यहां घूमने का प्लान

स्नोफॉल का बेहतरीन मजा देता है सोनमर्ग, बनाए यहां घूमने का प्लान

By: Anuj Wed, 22 Jan 2020 3:22 PM

स्नोफॉल का बेहतरीन मजा देता है सोनमर्ग, बनाए यहां घूमने का प्लान

स्नोफॉल लवर्स के लिए वैसे तो भारत में कई जगहें हैं, जहां रोमांच के साथ रोमांस और खूब सैर-सपाटा भी किया जा सकता है, लेकिन सोनमर्ग (Sonmarg) की तो बात ही कुछ और है। जम्मू कश्मीर में स्थित सोनमर्ग दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, जहां बर्फबारी का दोगुना मज़ा मिलता है। अगर आप बर्फबारी का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो सोनमर्ग ज़रूर हो आएं।

झीलें, नदियाँ और घाटियाँ

विभिन्न झीलों जैसे गद्सर, कृष्णासर और गंगाबल की उपस्थिति इस स्थान की सुंदरता को बढ़ाती है, जो कि लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी हैं। गद्सर झील सोनमर्ग से 15 किमी. की दूरी पर स्थित है और बर्फ से ढंके हुए सुंदर पहाड़ों और अल्पाइन फूलों से घिरी हुई है।

sonamarg tourism,travel guide,sonamarg travel guide,sonamarg,places to visit in sonamarg,travel,holidays,winter,snowfall,travel guide ,सोनमर्ग

सोनमर्ग जाने के लिए बेस्ट टाइम

सिंद नाले नाम की नदी की घाटी में स्थित सोनमर्ग समुद्र तल से 3 हजार मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों और झीलों से घिरा हुआ है। सोनमर्ग ऐसी जगह है जहां साल के किसी भी महीने में जाया जा सकता है क्योंकि वहां मौसम हमेशा ही सुहावना रहता है।

थजिवास ग्लेशियर


ऊंचे पेड़ और अल्पाइन फूल इस झील की सुंदरता को बढ़ाते हैं। इन झीलों के अलावा थजिवास ग्लेशियर एक अन्य पर्यटन स्थल है जो सोनमर्ग ग्लेशियर की तलहटी में स्थित है। यह श्रेणी देवदार के घने जंगलों से ढँकी हुई है जो इसे कैम्प के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं।

sonamarg tourism,travel guide,sonamarg travel guide,sonamarg,places to visit in sonamarg,travel,holidays,winter,snowfall,travel guide ,सोनमर्ग

निलाग्रद

सोनमर्ग का एक अन्य प्रसिद्द स्थान निलाग्रद है जो एक पहाड़ी नदी है जो घाटी से होकर बहती है। यह नदी आगे जाकर बाल्टिक बस्ती में सिंधु नदी से मिल जाती है। इस नदी का पानी लाल रंग का है और इस पानी में औषधीय और चिकित्सीय गुण हैं।

ट्रेकिंग

पहाड़ों की ऊँची चोटियों पर जब सूर्य की किरणें पड़ती हैं तो वे भी सुनहरी दिखती हैं। सोनमर्ग उन यात्रियों के लिए उचित गंतव्य है जो साहसिक गतिविधियों जैसे ट्रेकिंग या पैदल लंबी यात्रा में रूचि रखते हैं। सभी महत्वपूर्ण ट्रेकिंग के रास्ते सोनमर्ग से ही प्रारंभ होते हैं जो इसे ट्रेकिंग के लिए लोकप्रिय स्थान बनाते हैं।

Tags :
|
|

Advertisement

Error opening cache file