Advertisement

  • राधा-कृष्ण मंदिर के अलावा भी घूमा जा सकता है मथुरा, इन जगहों के लिए भी प्रसिद्द

राधा-कृष्ण मंदिर के अलावा भी घूमा जा सकता है मथुरा, इन जगहों के लिए भी प्रसिद्द

By: Ankur Thu, 30 May 2019 6:04 PM

राधा-कृष्ण मंदिर के अलावा भी घूमा जा सकता है मथुरा, इन जगहों के लिए भी प्रसिद्द

मथुरा नगरी अर्थात भक्ति की नगरी जहाँ राधा-कृष्ण के मंदिर और सभी ओर इनके जयकारे गूंजते हैं। देश-विदेश से लोग इन पौराणिक कथाओं को जीने और समझने के लिए मथुरा आते हैं और राधा-कृष्ण के मंदिरों के दर्शन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि मथुरा में राधा-कृष्ण के मंदिरों के अलावा भी बहुत कुछ हैं जो आपको घूमने का रोमांच देगा और आपकी यात्रा को यादगार बनाएगा। आज हम आपको मथुरा की कुछ ऐसी ही जगहों की जानकारी देने जा रहे हैं जहाँ आप घूमने का प्लान बना सकते हैं।

कंस का किला

यमुना किनारे बसा कंस का किला मुगल और हिंदू आर्किटेक्चर का मिश्रण है। अब यह किला खंडहर सा हो गया है लेकिन घूमने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। मथुरा जाते हैं तो इस जगह को जरूर देखें।

# राधा-कृष्ण मंदिर के अलावा भी घूमा जा सकता है मथुरा, इन जगहों के लिए भी प्रसिद्द

# छुट्टियों में करें भारत के ऐतिहासिक किलों की सैर, महसूस करेंगे खुद को गौरवान्वित

mathura,mathura tourist places,tourist places,indian tourist places ,मथुरा, मथुरा के पर्यटन स्थल, पर्यटन स्थल, भारतीय पर्यटन स्थल

मथुरा म्यूजियम

इसे राजकीय संग्रहालय भी कहते हैं। इसे पहले कर्जन म्यूजियम ऑफ आर्कियॉलजी भी कहा जाता था। यहां आर्कियॉलजिस्ट्स द्वारा खोजे गए पुरातन सिक्के, सामान, मूर्तियां, पेंटिंग्स आदी मौजूद हैं। अगर इतिहास और संस्कृति में आपकी दिलचस्पी है तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए।

कुसुम सरोवर

मथुरा घाट के पास स्थित कुसुम सरोवर की पौराणिक मान्यता है। माना जाता है कि राधा-कृष्ण यहां मिला करते थे। यह बेहद रमणीक जगह है और यहां आने वाले पर्यटक इसमें स्नान करके जाते हैं।

# सुरक्षा के लिहाज से देश की टॉप 3 जगहें, बनाए इन छुट्टियों में घूमने का प्लान

# लेना चाहते है बर्फबारी का मजा, घूमने के लिए जाए देश की इन 4 जगहों पर

Tags :

Advertisement