• होम
  • ट्रैवल
  • हवाई जहाज यात्रा के दौरान ये लापरवाही कर सकती हैं आपका नुकसान, जानें

हवाई जहाज यात्रा के दौरान ये लापरवाही कर सकती हैं आपका नुकसान, जानें

By: Priyanka Fri, 14 Feb 2020 6:07 PM

हवाई जहाज यात्रा के दौरान ये लापरवाही कर सकती हैं आपका नुकसान, जानें

हवाई जहाज में पहली बार यात्रा करने का अनुभव एकदम अलग होता है। कई चीजें ऐसी होती है जो पहली बार यात्रा करने वाले को पता नहीं होती है लेकिन इन चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि आगे ये चीजें आपके काफी काम आएंगी। आजकल हम सबका लाइफ स्टाइल जिस तरह है उसमें सफर करना जरूरी होता जा रहा है क्योंकि कई बार ऑफिस की तरफ से कहीं जाता होता है या हम खुद अपने घर से दूर नौकरी या काम कर रहे होते है ऐसे में हवाई जहाज में सफर हमारे जीवन में काफी महत्व भी रखता है, ऐसे में आपको अपनी यात्रा का पूरा ध्यान रखना चाहिए क्योंकि सफर के दौरान की गई लपरवाही आप के लिए काफी नुकसान दायक भी हो सकती हैं।

tips to remember  before traveling in an airplane,airplane tips,airplane tips,holidays,travel tips,holidays ,हॉलीडेज, ट्रेवल, टूरिज्म, हवाई जहाज में यात्रा करने से पहले ध्यान रखें इन बातों का

एयर टिकट बुक करते समय

किसी भी ऑनलाइन पोर्टल से आप टिकट बुक करा सकते हैं। जब आप बुकिंग करा रहे हों तो अपनी सभी जानकारी पूरी और सही दें। टिकट बुकिंग करते हुए कोई भी गलत जानकारी आपकी यात्रा में मुश्किलें पैदा कर सकती है।अपने दस्तावेजों को फोन और मेल पर रखें। हार्ड कॉपी के साथ एक सॉफ्ट कॉपी यानि ई-टिकट जरूर रखें।अपनी पहचान साबित करने के लिए पहचान पत्र रखें जैसे आधार, पैन या पासपोर्ट आदि।अपना मोबाइल नंबर एयरलाइन कंपनी को जरूर देना चाहिए ताकि फ्लाइट से संबंधित सभी अपडेट और बदलाव आपको मिल सकें, खासकर फ्लाइट के शेड्यूल को लेकर।

धारदार चीजें अपने साथ न करें कैरी


असर आप अपने साथ नैलकटर, सुई आदि चीजों को अगर कैरी करते है तो ये चीजें आप फ्लाइट सफर के दौरान साथ नहीं ले जा सकते। क्योंकि ये औज़ार माने जाते हैं। ऐसे में आप चाकू, बॉक्स कटर या तलवार कैरी कर रहे हैं तो बेहतर होगा इन्हें अच्छे से पैक करके अपने चेक-इन बैग में रखें।

tips to remember  before traveling in an airplane,airplane tips,airplane tips,holidays,travel tips,holidays ,हॉलीडेज, ट्रेवल, टूरिज्म, हवाई जहाज में यात्रा करने से पहले ध्यान रखें इन बातों का

लिक्विड्स

हर देश के अलग अलग नियमों के अनुसार आप अपने फ्लाइट सफर के दौरान 100 मिली से ज्यादा लिक्विड न कैरी करें। और साथ ही इनकी पैकिंग भी अच्छी तरह से करें। शैंपू, शॉवर जेल और टूथपेस्ट जैसी चीज़ो को अगर आप अवॉइड करते है साथ ले जाना तो अच्छा होगा।
समय से पहले एयरपोर्ट पहुंचे

बस या ट्रेन की तरह एयरपोर्ट केवल 20-25 मिनट पहले न पहुंचें बल्कि आपको और पहले निकलना होगा। अगर आप इंडिया से घरेलू फ्लाइट पकड़ रहे हैं तो करीब 1-1।5 घंटा पहले एयरपोर्ट पहुंचे और इंटनरनैशनल ट्रैवल कर रहे हैं तो करीब 3-4 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचे। एयरपोर्ट पर चेकिंग और इमिग्रेशन में काफी समय लगता है।

आग जलाने वाली कोई भी चीजों को अवॉइड करें

फ्लाइट सफर के दौरान आप अपने साथ जलाने वाली किसी भी चीज़ को नहीं ले जा सकते। लाइटर, माचिस थिनर और पेंट जैसी किसी भी चीज़ को फ्लाइट में कैरी करने की न सोचें। ये सारी चीज़ें न ही चेक-इन बैग और न ही हैंडबैंग में कैरी करें।

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com